Advertisement
photoDetails1mpcg

महिलाएं मोबाइल में रखें ये 5 APPS, अपराधियों से लड़ने में होंगे मददगार

महिला सुरक्षा का मुद्दा देश के गंभीर मुद्दों में से एक है. ऐसे में जरूरी है कि महिलाएं अकेले रहते हुए खुद की सुरक्षा कर सकें. इसी को ध्यान में रखते हुए कुछ मोबाइल एप्स का निर्माण किया गया है.  

Women Safety

1/5
Women Safety

इसमें यूजर को पहले आपातकालीन (Emergency) परिस्थिति के लिए एक नंबर सेव करना होता है. ये एप मुश्किल के समय यूजर की आवाज का 45 सेकंड का मैसेज और वीडियो, लोकेशन के साथ ही उस इमरजेंसी नंबर पर भेज देता, जिसे पहले से सेव किया गया था. 

Smart 24*7

2/5
Smart 24*7

इस एप में मुश्किल परिस्थिति के लिए एक पैनिक बटन दिया होता है. जिसे दबाने के साथ ही यूजर का मैसेज सेव किए गए नंबर पर तुरंत चला जाता है. जिससे मोबाइल यूजर की जानकारी पता लग जाती है.   

Safetypin App

3/5
Safetypin App

हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं को सपोर्ट करने वाले इस एप में जीपीएस ट्रैकिंग के साथ ही इमरजेंसी कॉन्टेक्ट की सुविधा दी गई है. इसमें यूजर को सुरक्षित लोकेशन के साथ ही असुरक्षित जगहों की जानकारी भी मिलती है. किसी अनजान जगह पर जाने से पहले यूजर चेक कर सकता है कि वह जगह सुरक्षित है या नहीं. 

B safe

4/5
B safe

मात्र 16 MB का यह एप गूगल प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर पर उपलब्ध है. इसमें मैसेज सर्विस के साथ ही लाइव लोकेशन शेयरिंग जैसे फीचर शामिल है. यूजर के एक क्लिक करने के साथ ही उसकी लाइव लोकेशन इमरजेंसी नंबर पर मैसेज कर दी जाएगी. 

Shake To Safety App

5/5
Shake To Safety App

इस एप को मॉडर्न आइडियाज के साथ बनाया गया है. इसमें यूजर को संदेश भेजने के लिए बटन दबाने की भी जरूरत नहीं है. उसे बस अपने मोबाइल को शेक (हिलाना) करना होता है. शेक करते ही इमरजेंसी मैसेज के साथ यूजर की लोकेशन सेव किए गए नंबर तक पहुंच जाती है. शेक नहीं करना हो तो यूजर पॉवर बटन को चार बार लगातार दबाकर भी मैसेज भेज सकता है.