इंदौर पहुंचा दुनिया की सबसे छोटी गाय का जोड़ा, इनकी खासियत जानकर रह जाएंगे हैरान!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1487722

इंदौर पहुंचा दुनिया की सबसे छोटी गाय का जोड़ा, इनकी खासियत जानकर रह जाएंगे हैरान!

इंदौर के एक दूध व्यापारी ने आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के गंगनूर से पुंगनूर गाय का जोड़ा लेकर इंदौर आए हैं. गाय क्षेत्र में आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. महज ढाई फीट हाइट वाली यह दुनिया की सबसे छोटी गाय है.

इंदौर पहुंचा दुनिया की सबसे छोटी गाय का जोड़ा, इनकी खासियत जानकर रह जाएंगे हैरान!

पुष्पेंद्र वैघ/इंदौर: इंदौर के एक दूध व्यापारी ने आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के गंगनूर से पुंगनूर गाय का जोड़ा लेकर इंदौर आए हैं. गाय क्षेत्र में आकर्षण का केंद्र बनी हुई है. महज ढाई फीट हाइट वाली यह दुनिया की सबसे छोटी गाय है. पुंगनूर प्रजाति की गाय मध्यप्रदेश आने वाली संभवत: पहली गाय होगी. 

आपको बता दें कि दुनियाभर में मशहूर भगवान तिरूपति बालाजी का अभिषेक और प्रसाद इसी नस्ल के दूध से होता रहा है. ये देश में विलुप्त होती नस्लों में शामिल पुंगनूर गाय का जोड़ा है. इस गाय की अधिकतम हाइट ढाई से तीन फीट होती है. यह दुनिया की सबसे छोटी गाय में शुमार है. 

देखिए दुनिया की सबसे छोटी गाय

8 दिन में आईं इंदौर
सुंदर गायों का ये जोड़ा 1800 किलोमीटर का सफर करके 8 दिन में इंदौर लाया गया है. व्यापारी सत्तू शर्मा का दावा है कि मध्यप्रदेश में पुंगनूर नस्ल का यह पहला जोड़ा है, देश में इन गायों की संख्या सिर्फ 1000 के आसपास ही रह गई है. 

ऋषि-मुनि भी पालते थे पुंगनूर
रिपोर्ट के मुताबिक भारतीय नस्ल की ये गाय एक प्राचीन नस्ल की है. जिसे ऋषि-मुनि भी पालते थे. पुंगनूर गाय की देखभाल भी आसानी से हो जाती है. इसके पालने में ज्यादा खर्चा भी नहीं आता क्योंकि ये गाय ज्यादा चारा नहीं खाती है. इसका दूध सेहत के लिए अच्छा होता है. हालांकि देश में विदेशों नस्लों की गायों का चलन बढ़ने लगा है तो वहीं पुंगनूर गाय विलुप्त होने लगी है. 

औषधीय गुणों वाला है दूध
बता दें कि पुंगनूर गाय मूल रुप से दक्षिण भारत की है. ये आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में पाई जाती है. इस गाय के दूध में काफी औषधिय गुण पाए जाते हैं. इस गाय में 8% वसा होता है, जबकि सामान्य गायों में 3 से 4 प्रतिशत ही वसा मिलता है. ये गाय प्रतिदिन 4 से 5 लीटर दूध देती है. इतना दूध देने में इन्हें चारा भी कम लगता है. 

Trending news