Vastu Tips: किचन में इस दिशा में ऐसे रखें सामान, घर में आएगी बरकत
Advertisement

Vastu Tips: किचन में इस दिशा में ऐसे रखें सामान, घर में आएगी बरकत

Vastu Tips In Hindi: वास्तु के अनुसार किचन का होना बहुत आवश्यक है क्योंकि इसी स्थान पर मां अन्नपूर्णा का वास होता है. अगर घर का किचन वास्तु के अनुसार नहीं है तो घर में दुख-क्लेश होने लगते हैं. इसलिए किचन का डिजाइन वास्तु के अनुसार होना.

Vastu Tips In Hindi

Vastu Tips In Hindi: हम सभी अपना घर बनाते समय वास्तु का ध्यान रखते हैं क्योंकि हमारे जीवन में इसका खास महत्व होता है. जब कभी घर में वास्तु दोष आ जाता है तो घर के सभी काम बिगड़ने लगते हैं और घर में दुख -क्लेश बढ़ने लगता है. इसलिए हम सभी अपने घर के कार्य वास्तु के अनुसार करते हैं. वास्तु शास्त्र में बताया गया है कि घर को वास्तु के अनुसार सजाकर आप कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं. इसी तरह घर का किचन बेहद महत्वपूर्ण स्थान होता है. इसी स्थान पर मां अन्नपूर्णा का वास होता है. वास्तु शास्त्र में घर के प्रत्येक हिस्से को लेकर अलग-अलग उपाय बताए गए हैं. जिन्हें अपनाकर घर में सुख-समृद्धि आती है और घर में मां लक्ष्मी का वास रहता है.आइए जानते हैं घर के किचन के डिजाइन के बारे में...

Broom Vastu Tips: झाड़ू को पैर मारना बहुत नुकसानदायक, गलती से भी किया ये तो इन मुसीबतों में पड़ जाएंगे

समान रखने के लिए इस दिशा में बनवाए अलमारी
वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन का सामान रखने के लिए अलमारी को दक्षिण या पश्चिम दिशा में बनवाना अच्छा माना जाता है. इसमें आप मसालों और अनाज को रख सकते हैं .इसके अलावा किचन की खिड़कियों को बड़ा बनाना चाहिए.

इलेक्ट्रिक उपकरण रखने के लिए
किचन में इलेक्ट्रिक उपकरण रखने के लिए भी सही दिशा का होना बहुत जरूरी होता है. इसलिए इलेक्ट्रिक उपकरणों को किचन में दक्षिण पूर्व दिशा में रख सकते हैं. साथ ही बर्तन स्टैंड और भारी सामान को दक्षिण पश्चिम दिशा में रख सकते हैं. इसके अलावा हल्के सामान को पूर्व या उत्तर दिशा में रख सकते हैं.

किचन की इस दिशा में रखें चूल्हा
वास्तु शास्त्र के अनुसार खाना बनाने वाले चूल्हे को इस तरह रखना चाहिए कि खाना बनाने वाले का मुख उत्तर दिशा की ओर रहे। इसके अलावा रसोइया का मुंह किसी बाहरी व्यक्ति को नहीं दिखना चाहिए.

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news