Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से घर पर लगाएं ये पौधे, धन दौलत की होगी बौछार
Advertisement

Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से घर पर लगाएं ये पौधे, धन दौलत की होगी बौछार

Vastu Tips For Plants: अगर आपके लाखों रुपये कमाने के बाद भी घर की तरक्की नहीं हो रही है तो आज हम आपको वास्तु के हिसाब से घर में लगाने वाले कुछ ऐसे पौधे के बारे में बता रहे हैं, जिसे लगाने से घर में हमेशा सुख-समृद्धि बरकरार रहती है. आइए जानते हैं कौन से हैं वो पौधे?

 

Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से घर पर लगाएं ये पौधे, धन दौलत की होगी बौछार

Vastu Tips For Plants: हर इंसान की चाहत होती है कि उसके घर में सुख समृद्धि बरकरार रहे. इसके लिए हर व्यक्ति दिन रात एक करके मेहनत करता है. लेकिन कभी-कभी हमें लाख कोशिशों के बावजूद भी सफलता नहीं मिलती है और हमें मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. वास्तु शास्त्र की मानें तो ये सब घर में या घर के आस-पास लगने वाले वास्तु दोष के कारण होता है. ऐसे में आज हम आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार पौधों से जुड़े ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं, जिसे घर पर लगाने से सारे वास्तु दोष समाप्त हो जाते हैं. आइए जानते हैं क्या है वो उपाय?

शमी का पौधा
सनातन धर्म में शमी के पौधे का विशेष महत्व है. शमी के पौधे को घर के प्रवेश द्वार के दायीं तरफ लगाना अत्यंत शुभ माना जाता है. ऐसी मान्यता कि भगवान राम ने लंका पर आक्रमण करने से पहले शमी के पौधे की पूजा की थी. इसलिए यदि आप किसी भी कार्य को करने से पहले शमी के पौधे की पूजा करके जाते हैं तो उसमें अवश्य सफलता मिलती है.

तुलसी का पौधा
हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा पवित्र पौधों में से एक है. ऐसी मान्यता है जिसके घर में तुलसी के पौधे की नियमित पूजा होती है, उसके घर में हमेशा सुख-समृद्धि बरकरार रहती है. तुलसी का पौधा घर के उत्तर दिशा में लगाना चाहिए. इससे घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. तुलसी के पौधे की पूजा करते समय इस बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए कि उसमें रविवार और एकादशी तिथि के दिन जल नहीं चढ़ाना चाहिए. नहीं तो इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है.

क्रासुला का पौधा
वास्तु शास्त्र की मानें तो घर पर क्रासुला का पौधा लगाना बहुत शुभ होता है. इसे घर पर लगाने से आर्थिक समस्याएं खत्म हो जाती है. ऐसी मान्यता है कि इसे घर पर लगाने से न सिर्फ सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, बल्कि ये सुख-समृद्धि को भी अपनी तरफ आकर्षित करता है और घर में कभी आर्थिक तंगी नहीं आती है. वास्तु के अनुसार क्रासुला का पौधा घर के दाहिनी तरफ लगाना चाहिए.

 

ये भी पढ़ेंः Vastu Tips Money: आर्थिक तंगी से हैं परेशान! आज ही करें ये उपाय, मां लक्ष्मी देंगी अपार धन-संपत्ति

 

मनी प्लांट का पौधा
वास्तु शास्त्र की मानें तो जिस घर में मनी प्लांट लगाया जाता है, उस घर की दरिद्रता दूर हो जाती है. मनी प्लांट का संबंध शुक्र ग्रह से है. ज्योतिषों की मानें तो शुक्र ग्रह सुख-समृद्धि के प्रतीक हैं. इसलिए इस पौधे को लगाने से घर में कभी रुपये पैसे की कमी नहीं महसूस होती है. मनी प्लांट का पौधा लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि यह पौधा घर के दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगाना चाहिए. अगर यह पौधा गलत दिशा में लगता है तो इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

ये भी पढ़ेंः घर में लगे तुलसी के पौधे देते हैं शुभ-अशुभ संकेत, जानिए कैसे करें तुलसी की पूजा

disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.

LIVE TV

Trending news