Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से घर में लगाएं ये पौधे, कभी नहीं होगी धन की कमी
Advertisement

Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से घर में लगाएं ये पौधे, कभी नहीं होगी धन की कमी

Vastu Tips For Plants: यदि आपके लाखों रुपये कमाने के बाद भी घर की तरक्की नहीं हो रही या आपके घर में वास्तु दोष है तो आज हम आपको घर के आस-पास कुछ ऐसे पौधे लगाने के बारे में बता रहे हैं, जिसे लगाने से आपके घर में लगने वाले सभी वास्तु दोष समाप्त हो जाएंगे और आपके घर में दिन-रात तरक्की होगी.

 

Vastu Tips: वास्तु के हिसाब से घर में लगाएं ये पौधे, कभी नहीं होगी धन की कमी

Vastu Tips For Plants: हम सभी की चाहत होती है कि हम अपने लाइफ में इतना पैसा कमाएं की हमारे लाइफ में कभी किसी चीज की कमी न रहे. इसके लिए हम दिन रात एक करके पैसा कमाते हैं, लेकिन अक्सर हम जितना कमाते है उसी के हिसाब से हमारा खर्चा भी बढ़ता जाता है. ज्योतिष की मानें तो यह हमारे घर में लगने वाले वास्तु दोष के कारण होता है. ऐसे में आज हम आपकों घर के वास्तु दोष को दूर करने के लिए पौधों से जुड़े कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे यदि आप घर पर लगाते हैं तो आपके घर में लगने वाला वास्तु दोष दूर हो जाएगा. इतना ही नहीं इन पौधों को यदि आप कुछ नियमों को ध्यान में रखते हुए लगाते हैं तो आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होगा और आपके घर में हमेशा सुख-शांति बनी रहेगी. आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं ये पौधे जिसे घर पर लगाने से आपकों कभी मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

अपराजिता का पौधा
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में अपराजिता का पौधा लगाना बहुत शुभ होता है. इसे लगाने से भगवान विष्णु जी की कृपा बनी रहती है और घर में धन संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिलता है. इतना ही नहीं घर पर अपराजिता का पौधा लगाने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और शनि के साढ़ेसाती से छुटकारा मिलता है. अपराजिता के पौधे को लगाते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इसे गुरूवार या शुक्रवार के दिन लगाएं. वास्तु के अनुसार इसे घर के उत्तर दिशा में लगाना बेहद शुभ होता है  

क्रासुला का पौधा
यदि आपके घर की तरक्की में रुकावटें आ रही है या घर में कोई वास्तु दोष है तो आप अपने घर के प्रवेश द्वार के दायीं तरफ क्रासुला का पौधा लगाएं. वास्तु शास्त्र की मानें तो क्रासुला का पौधा लगाने से घर से वास्तु संबंधी दोष समाप्त हो जाता हैं. साथ ही घर की आर्थिक स्थिति से जुड़े हर समस्या से छुटकारा मिल जाता है. इतना ही नहीं अगर आप अपने दुकान या कार्यस्थल के आस-पास क्रासुला का पौधा लगाते हैं तो घर के बिजनेस में तरक्की होनी शुरू हो जाती है. ऐसा माना जाता है की क्रासुला के पौधे से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. जिससे व्यक्ति को हर कार्य में सफलता मिलने लगती है.

मनी प्लांट का पौधा
वास्तु शास्त्र की मानें तो मनी प्लांट के पौधे का शुक्र ग्रह से संबंध होता है और इसमें लक्ष्मी जी का वास होता है. इसलिए इसे घर पर लगाने से घर में लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त होती है और घर की सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. ऐसी मान्यता है कि मनी प्लांट जितनी तेजी से बढ़ता है, उतनी ही तेजी से घर की तरक्की होती है. इस पौधे को लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि पौधा अग्निकोण यानी दक्षिण-पूर्व दिशा में होना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Sawan Month 2022: सावन में इस विधि से करें शिव जी की पूजा, पूरी होगी हर मनोकामना

शमी का पौधा
वास्तु शास्त्र की मानें तो घर पर शमी का पौधा लगाकर इसमें नियमित जल देकर विधि-विधान से पूजा करने से घर की सारी आर्थिक परेशानियां दूर होती है. ऐसा मान्यता है कि जैसे-जैसे इस पौधे का विकास होता है उसी तरह घर का विकास भी होता है. इस पौधे को मेन गेट के दायीं तरफ लगाना चाहिए.

ये भी पढ़ेंः Devshayani Ekadashi 2022: देवशयनी एकादशी पर बन रहा अद्भुत संयोग, इस विधि से करें पूजा होगी महापुण्य की प्राप्ति

(disclaimer: इस लेख में दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news