Vastu Tips: घर पर भूलकर भी न करें ये गलती, वरना आ सकती है आर्थिक तंगी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1231037

Vastu Tips: घर पर भूलकर भी न करें ये गलती, वरना आ सकती है आर्थिक तंगी

Vastu Mistakes Daily Habits: आज हम आपको वास्तु से जुड़े कुछ ऐसे गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिसे यदि आप भूल से भी करते हैं तो आपको आर्थिक और मानसिक दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानते हैं इन गलतियों से बचने के उपाय.

 

Vastu Tips: घर पर भूलकर भी न करें ये गलती, वरना आ सकती है आर्थिक तंगी

Vastu Tips For Wealth: सनातन धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व है. मान्यता है कि जिस घर में वास्तु दोष होता है, उस घर में हमेशा कलह और आर्थिक तंगी की स्थिति बनी होती है. वास्तु दोष न सिर्फ हमारे घर के उल्टी सीधी बनावट और गलत दिशा में रखे समानों से लगता है, बल्कि वास्तु दोष हमारे दैनिक जीवन से जुड़े रोज के कार्यों में की गई गलती से भी लगता है, जिसकी वजह से हमें मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में आज हम आपको रोज के कार्यों से जुड़े कुछ ऐसे गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जिसे यदि हम जाने अनजाने में भी करते हैं तो हमें आर्थिक तंगी और पारिवारिक कलह जैसे दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आइए जानते हैं इन गलतियों के बारे में.
 

किचन में न रखें जुठे बर्तन
ज्यादात्तर लोग रात को खाना खाने के बाद जूठे बर्तनों को किचन में ही छोड़ देते हैं और उसे अगले दिन धुलते हैं. वास्तु शास्त्र की मानें तो ऐसा करने से शनि देव का बुरा प्रभाव पड़ता है और घर में हमेशा कलह की स्थिति बनी रहती है. इसलिए हमेशा रात को खाना खाने के बाद बर्तन को धूलकर रखें. मान्यता है कि जिस घर के किचन में जितनी सफाई रहती है, मां लक्ष्मी उतनी खुश रहती है और उस घर में हमेशा सुख-समृद्धि बरकरार रहती है. 

घर में न रखें ये टूटे-फटे समान
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में टूटे-फूटे बर्तन, दर्पण, तस्वीर, फर्नीचर, देवी देवताओं की मूर्ति, फर्नीचर, बेड, घड़ी, झाड़ू इत्यादि कोई भी समान घर में नहीं रखना चाहिए. घर में इन टूटी-फूटी वस्तुओं को रखने से नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और घर में हमेशा कलह की स्थिति बनी रहती है.

ये भी पढ़ेंः Moles Meaning: शरीर के इस अंग पर तिल वाले होते हैं भाग्यशाली, जानिए तिल का महत्व

बाथरूम में न करें ये गलती
कई लोग नहाने के बाद गीले कपड़े को बाथरूम में छोड़ ही देते हैं. वास्तु की मानें तो ऐसा करने से सूर्य कमजोर होते हैं और समाज में पद प्रतिष्ठा में कमी आती है.
नहाने के बाद बाथरूम में टूटे हुए बाल नहीं छोड़ना चाहिए. मान्यता है कि ऐसा करने से शनि देव नाराज होते हैं और आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है.
बाथरूम को हमेशा साफ-सुथरा रखना चाहिए. वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस घर में बाथरूम में गंदगी होती है वहां राहु केतु का दुष्प्रभाव पड़ता है और घर की बरकत में बाधा आती है.

ये भी पढ़ेंः Dream Meaning: सपने में दिखाई दें ये चीजें तो लाइफ में होगा बड़ा बदलाव, जानिए सपने का मतलब

(disclaimer: इस लेख में दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news