Vastu For Wealth: घर के 3 स्थानों में छुपी होती है गरीबी, छोटे-छोटे उपायों से बदल जाएगी किस्मत
Advertisement

Vastu For Wealth: घर के 3 स्थानों में छुपी होती है गरीबी, छोटे-छोटे उपायों से बदल जाएगी किस्मत

Vastu For Wealth: आज हर आदमी ज्यादा से ज्यादा कमाने की कोशिश करता है. वो कमाता भी है, लेकिन पैसे टिकटे नहीं. इसके पीछे कुछ वास्तु दोष के कारण भी हो सकता है. आज हम वास्तु शास्त्र के अनुसार उन तीन चीजों के बारे में बताएंगे जहां माना जाता है की गरीबी बसती है. साथ ही कुछ उपाय भी बताएंगे, जिससे घर में पैसे टिकने लगे.

Vastu For Wealth: घर के 3 स्थानों में छुपी होती है गरीबी, छोटे-छोटे उपायों से बदल जाएगी किस्मत

Vastu For Wealth: घर में अच्छी खासी कमाई होने के बाद भी कई बार पैसा नहीं टिकता है. आय और खर्चों के बीच संतुलन ना रहने के कारण इंसान कंगाल होता रहता है. उसे उसकी कमाई दिखती ही नहीं जिससे वो अपने भविष्य के बारे में कुछ सोच पाए. ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र के अनुसार इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं. इन्ही में से घर के तीन हिस्से है जहां इंसान के गरीबी का कारण होता है. आज हम उन तीन चीजों के बारे में बताएंगे जहां माना जाता है की गरीबी बसती है. साथ ही इसके लिए कुछ उपाय भी बताएंगे.

ज्योतिष शास्त्र और वास्तु शास्त्र  घर के तीन प्रमुख कोनों को इंसान की कंगाली से जोड़कर देखा जाता है. इनमें पानी की टंकी, टॉयलेट, घर की उत्तर दिशा शामिल हैं. यहां इन्ही के बारे में जानकारी दी जा रही है.

घर में रखी पानी की टंकी
हर कोई घर में पानी की सप्लाई के लिए पानी की टंकिया या तो रखवाता है या फिर बनवाता है, लेकिन ये दक्षिण-पूर्व दिशा हुईं तो इससे नुकसान हो सता है. दक्षिण-पूर्व अग्नि का स्थान होता है और अग्नि के स्थान पर जब जल को रखा जाता है तो जीवन में नकारात्मक ऊर्जा आ जाती है. इस कारण घर में झगड़ा, मुकदमा, मारपीट, वाद-विवाद बढ़ जाते हैं, जो इंसान की आर्थिक प्रगति को रोकते हैं.

Morning Vastu Tips: सुबह उठते ही न देखें ये चीजें, पूरा दिन हो सकता है खराब

घर में टॉयलेट की दिशा
वास्तु शास्त्र के मुताबिक, में टॉयलेट घर के उत्तर-पूर्व दिशा में बना हो तो इंसान को पैसों की दिक्कत होती रहती है. आर्थिक मोर्चे के अलावा इससे सेहत से जुड़ी दिक्कतें भी पैदा करेगी. इसलिए इस बात का ख्याल रखें कि घर की उत्तर-पूर्व दिशा में कभी टॉयलेट न हो. वहीं कोई नया घर खरीदते समय भी इसे पहले से देख लें.

घर की उत्तर दिशा
यूं को पूरा घर साफ होना चाहिए इससे सकारात्मता आती है, लेकिन वास्तु के अनुसार, उत्तर दिशा में गंदगी रहती है या सामान बिखरा रहता है तो ये गरीबी का सबसे बड़ा कारण हैं. ये दिशा भगवान कुबेर की होती है. इसलिए इस दिशा से आने वाली ऊर्जा ही आपके जीवन की दशा तय करती है. इस दिशा में कभी कूड़ा-कचरा या गंदगी नहीं होनी चाहिए.

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्याताओं और सोशल मीडिया पर उपलब्ध जानकारियों से ली गई है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है)

Fire In Railway Station: थोड़ी देर और होती तो सब हो जाता स्वाहा! देखें कैसे स्टेशन में भड़की आग

Trending news