Teachers Jobs in MP: हायर सेकेंडरी स्कूलों के लिए शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया आज से शुरू
Advertisement

Teachers Jobs in MP: हायर सेकेंडरी स्कूलों के लिए शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया आज से शुरू

अभ्यर्थी ऑनलाइन पोर्टल https://t.co/9hUhllsmLE पर प्रोफाइल पंजीयन कर अपने दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं. खाली पदों की संख्या और आरक्षण से संबंधित विस्तृत दिशा निर्देश जल्द ही एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर प्रदर्शित किए जाएंगे.

Teachers Jobs in MP: हायर सेकेंडरी स्कूलों के लिए शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया आज से शुरू

आकाश द्विवेदी/भोपाल: मध्य प्रदेश में शिक्षक भर्ती का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल स्कूल शिक्षा विभाग रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आज से भर्ती प्रक्रिया शुरू हो रही है. आज से हायर सेकेंडरी स्कूलों के लिए टीचर्स की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. वहीं मिडिल स्कूल के लिए टीचर्स की भर्ती 6 अक्टूबर से भर्ती प्रक्रिया शुरू होगी. 

शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 में चयनित शिक्षकों की रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी. हायर सेकेंडरी स्कूलों में टीचर्स की भर्ती प्रक्रिया आज दोपहर 2 बजे से शुरू होकर 10 अक्टूबर तक जारी रहेगी. वहीं मिडिल स्कूलों में टीचर्स की भर्ती के लिए भर्ती प्रक्रिया 6 अक्टूबर से शुरू होकर 16 अक्टूबर तक जारी रहेगी.  

अभ्यर्थी ऑनलाइन पोर्टल https://t.co/9hUhllsmLE पर प्रोफाइल पंजीयन कर अपने दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं. खाली पदों की संख्या और आरक्षण से संबंधित विस्तृत दिशा निर्देश जल्द ही एमपी ऑनलाइन पोर्टल पर प्रदर्शित किए जाएंगे. स्कूली शिक्षा विभाग के 7 हजार 429 और जनजातीय कार्य विभाग के 11 हजार 98 पदों पर भर्ती होनी है. इस तरह कुल 18 हजार 527 पदों पर भर्ती होने की संभावना है. विभागीय अधिकारियों का कहना है कि इस सत्र के अंत तक शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी.  

मध्य प्रदेश में पीईबी के जरिए शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन 2018 में कराया गया था. इनमें से अक्टूबर 2021 में चयनित शिक्षकों की सूची जारी कर दी गई थी. नौकरी की आस लगाए बैठे इन अभ्यर्थियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. प्रदेश के स्कूलों में टीचर्स की भारी कमी है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, प्रदेश के करीब 21 हजार सरकारी स्कूलों में एक-एक शिक्षक के भरोसे चल रहे हैं. राजधानी भोपाल में भी कई स्कूल हैं, जहां शिक्षकों की कमी है. यही वजह है कि सरकार बड़े पैमाने पर शिक्षकों की भर्ती करने जा रही है. 

 

Trending news