Stomach Pain: पेट की गंदगी साफ करेंगे ये 5 मसाले, दर्द और गैस से मिलेगी राहत
Advertisement

Stomach Pain: पेट की गंदगी साफ करेंगे ये 5 मसाले, दर्द और गैस से मिलेगी राहत

Stomach Ache Remedies in Hindi: मसाले खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. इन मसालों की मदद से पेट संबंधी समस्या को खत्म किया जा सकता है. ये मसाले कमजोर डाइजेशन सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करते हैं.आइए जानते हैं इन मसालों के बारे में...

Stomach Pain Remedies in Hindi

Stomach Pain Remedies in Hindi: पेट की समस्या से हर कोई परेशान है. किसी का डाइजेशन सिस्टम खराब है तो किसी का डाइजेशन सिस्टम कमजोर. यह समस्या होना आम बात है क्या आप जानते हैं कि इस समस्या का समाधान आपके घर में ही मौजूद है. दरअसल, हम जिन मसालों का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं. उन मसालों की मदद से ही हम पाचन तंत्र को मजबूत कर अपनी पाचन शक्ति को बढ़ा सकते हैं. आइए जानते हैं कि किचन में इस्तेमाल करने के लिए कौन-कौन से मसाले मौजूद हैं.


  1.  

धनिया बीज
धनिया बीज का इस्तेमाल आमतौर पर सभी करते हैं. इसका उपयोग पाउडर, पत्ती या बीज के रुप में किया जाता है. ये खाने का स्वाद तो बढ़ाता ही है. साथ में डाइजेशन को मजबूत करने का काम भी करता है. इसका इस्तेमाल गैस की समस्या को दूर करने के लिए भी किया जाता है. ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है. इसके अलावा इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम में भी धनिया का इस्तेमाल फायदेमंद होता है. 

मेथी दाना
मेथी दाने का इस्तेमाल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता हैं ओर पेट के लिए भी बेहद लाभकारी है. इसके इस्तेमाल से नेचुरल डाइजेस्टिव होता है. ये शरीर के टॉक्सिन को बाहर निकालने में साहयक होता है. 

अदरक
अदरक का उपयोग चाय के स्वाद बढ़ाने में किया जाता है. ये पेट संबंधी समस्या के लिए बेहद भी फायदेमंद होता है. ये पेट के अंदर चलने वाले इरिटेशन को दूर करता है. इसके इस्तेमाल से पेट में गैस नहीं बनती हैं. जी मिचलाना और मॉर्निग सिकनेस में भी अदरक का सेवन करना बेहद लाभकारी होता है. 

हरी इलायची
हम आमतौर पर इलायची का इस्तेमाल मुंह को महकाने के लिए करते हैं. इसके इस्तेमाल से पेट में सूजन और गैस की समस्या दूर होती है. पेट में ऐंटन होने पर भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा फूड पॉइजनिंग और गैस्ट्रिक डिस्ट्रेस होने पर भी इसका इस्तेमाल करना फायदेमंद होता है. 

जीरा
जीरे का इस्तेमाल भारतीय लोग खाने में तड़का लगाने के लिए करते हैं. इससे खाने का स्वाद बढ़ता है. इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो डाइजेस्ट करने में मदद करता है. इसके इस्तेमाल करने से कब्ज की समस्या दूर होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news