PM नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा क्यों हैं खास? पहली राजकीय यात्रा में क्या होगा? जानिए सबकुछ
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1729232

PM नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा क्यों हैं खास? पहली राजकीय यात्रा में क्या होगा? जानिए सबकुछ

Narendra Modi US visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहली बार अमेरिका के राजकीय दौरे पर जा रहे हैं. इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह 2009 में गए थे. हालांकि पीएम मोदी का ये दौरा बहुत ही खास होने वाल है. क्योंकि इस दौरे पर कई महत्वपूर्ण सौदा किया जा सकता है.

PM नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा क्यों हैं खास? पहली राजकीय यात्रा में क्या होगा? जानिए सबकुछ

Narendra Modi US visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 21 से 24 जून तक अमेरिका (Modi us visit) के दौरे पर जा रहे हैं. उनकी ये यात्रा पहले से काफी अलग और सबसे खास होने वाली है. क्योंकि पीएम मोदी की अमेरिका की ये पहली राजकीय यात्रा (State Visit) है. बता दें कि अमेरिका में राष्ट्रपति के निमंत्रण पर सरकार के मुखिया या फिर राज्य के प्रमुख द्वारा राजकीय यात्रा की जाती है. तो चलिए जानते हैं राजकीय यात्रा क्या होती है, और ये दौरा क्यों अहम माना जा रहा हैं?

अब आप सोच रहे होंगे कि ये राजकीय यात्रा क्या है? तो बता दें कि जब किसी देश के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति या राजा द्वारा किसी दूसरे देश का आधिकारिक दौरा करता है तो उसे राजकीय यात्रा कहते हैं. अब आप समझिए कि भारत के लिए कितनी गर्व की बात है कि अमेरिकी राष्ट्रपित के चार साल के कार्यकाल के दौरान सिर्फ एक नेता को ही ऐसा निमंत्रण मिल सकता है. जो पीएम मोदी को मिला है. 

अमेरिका में राजकीय डिनर में होंगे शामिल
बता दें कि पीएम मोदी को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और फर्स्ट लेडी जिल बाइडन ने अमेरिका की यात्रा का निमंत्रण दिया है. अब पीएम मोदी 22 जून को अमेरिका में राजकीय डिनर में शामिल होंगे. इस बारे में विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी है. पीएम मोदी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बाद अमेरिका की राजकीय यात्रा में जाने वाले दूसरे प्रधानमंत्री हैं.  मनमोहन सिंह की यह राजकीय यात्रा 23 से 25 नवंबर 2009 के बीच हुई थी.  गौरतलब है कि पीएम मोदी अपने नौ साल के कार्यकाल में 7 बार अमेरिका यात्रा पर जा चुके हैं. 

PM मोदी के यूएस दौरे से पहले अमेरिकी संसद में उठी आवाज, दिवाली पर घोषित हो सरकारी छुट्टी, जानिए

राजकीय यात्रा क्यों हैं खास?
इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक राजकीय यात्राएं कुछ ही दिनों के लिए आयोजित की जाती है. जिसे काफी धूमधाम से आयोजित किया जाता है. राजकीय यात्रा में आने वाले गणमान्य का पूरा खर्च मेजबान देश ही उठाता है. पीएम मोदी जब अमेरिका पहुंचेंगे तो उनके स्वागत के लिए कई कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे.

राजकीय यात्रा में क्या होता हैं?
जब अमेरिका के व्हाइट हाउस में पीएम मोदी पहुंचेंगे तो उन्हें 21 तोपों की सलामी दी जाएगी. साथ ही उनके लिए राजकीय डिनर का खास इंतजाम होगा. इसके अलावा दोनों देशों के राष्ट्रध्यक्षों के बीच उपहारों का आदान-प्रदान होगा. इतना ही नहीं अमेरिकी राष्ट्रपति का आधिकारिक गेस्ट हाउस ब्लेर हाउस में पीएम मोदी ठहरेंगे. इसके साथ ही पीएम मोदी के सम्मान में राजकीय भोज (लंच) का आयोजन भी व्हाइट हाउस में होगा.

ये अमेरिका यात्रा क्यों है खास?
पीएम मोदी के ये अमेरिका यात्रा काफी महत्व रखती हैं, क्योंकि भारत इस साल सितंबर में G20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाला है. साथ ही अमेरिकी मीडिया की मानें तो मोदी की यात्रा के दौरान 350 फाइटर जेट इंजनों के भारत में निर्माण का बड़ा सौदा हो सकता है. इसके अलावा 30MQ-9B आर्म्ड ड्रोन खरीदने का सौदा भी किया जा सकता है. इस समझौते में तीनों सेनाओं को 10 ड्रोन ऐसे मिलेंगे जो 6000 किलोमीटर तक की रेंज में ऑपरेशन कर सकते हैं.

Trending news