Advertisement
photoDetails1mpcg

Nepal New Prime Minister:पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' बनेंगे नेपाल के PM, ऐसा रहा है करियर

Pushpa Kamal Dahal Prachand: भारत के पड़ोसी राज्य नेपाल से एक बहुत बड़ी खबर सामने आई है.नेपाल को नया प्रधानमंत्री मिल गया है. नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' को नेपाल का नया प्रधान मंत्री नियुक्त किया है.

1/6

नेपाल का तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुष्प कमल दहल को बधाई दी है. 

 

2/6

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर ट्वीट करते हुए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, "पुष्प कमल दहल को नेपाल का प्रधानमंत्री चुने जाने पर हार्दिक बधाई.भारत और नेपाल के बीच अद्वितीय संबंध गहरे सांस्कृतिक जुड़ाव और गर्मजोशी से लोगों के बीच संबंधों पर आधारित है. मैं इस दोस्ती को और मजबूत करने के लिए आपके साथ मिलकर काम करने की आशा करता हूं."

3/6

तीसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री बनने जा रहे पुष्प कमल दहल इससे पहले 2008 से 2009 और फिर 2016 से 2017 तक नेपाल के प्रधानमंत्री रह चुके है.

 

4/6

प्रचंड का जन्म एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था. उनके बचपन का नाम घनश्याम था. मैट्रिक की परीक्षा के दौरान उसका नाम बदलकर पुष्प कमल दहल कर दिया गया था.

 

5/6

कम उम्र में ही पुष्प कमल दहल वामपंथी राजनीतिक दलों के प्रति आकर्षित हो गए थे. 1981 में भूमिगत कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ नेपाल (चौथा सम्मेलन) में शामिल हुए. जिसके बाद 1989 में वे नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी (मशाल) के महासचिव बनेय 1990 में लोकतंत्र के आगमन के बाद भी वे भूमिगत रहे.

6/6

प्रचंड को 15 अगस्त 2008 को Constituent Assembly द्वारा  प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया था. जिसके बाद उन्होंने 18 अगस्त 2008 को प्रधान मंत्री के रूप में पहली बार शपथ ली थी.