Advertisement
photoDetails1mpcg

Vitamin B12 Veg Foods: सावन में नहीं खा पा रहे हैं नॉनवेज, तो इन शाकाहारी फूड्स के जरिए हासिल करें विटामिन बी12

Veg Source Of Vitamin B12: शरीर के लिए विटामिन बी12 बेहद जरुरी होता है. यदि शरीर में इसकी कमी हो जाए तो कई सारी बीमारियां घेर लेती हैं. मांसाहारी भोजन को विटामिन बी12 का अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन सावन के महीने में मांस, अंडे और मछली खाने की मनाही होती है. ऐसे में आज हम आपको उन वेज फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आप विटामिन बी12 हासिल कर सकते हैं.

 

ब्रोकली

1/8
ब्रोकली

ब्रोकली सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. ब्रोकली खाने से विटामिन बी12 की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है.  साथ ही खून की कमी को भी पूरा किया जा सकता है. सावन के इस पवित्र माह में आप ब्रोकली खाकर  विटामिन बी12 की कमी को पूरा कर सकते हैं.

 

ओट्स

2/8
ओट्स

ओट्स भी सेहत के लिए लाभकारी होता है. ओट्स में कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर में  बी12 की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं. यदि आप सावन में मांस, मछली नहीं खा रहे है तो ओट्स खाइए. ये हेल्थ के लिए अच्छा रहेगा.

 

मिल्क प्रोडक्ट्स

3/8
मिल्क प्रोडक्ट्स

मिल्क प्रोडक्ट्स के सेवन से भी विटामिन बी12 की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है. ऐसे में यदि आप नॉनवेज नहीं खा रहे है तो दूध, दही और पनीर का सेवन बढ़ा दें. इससे आपको फायदा होगा.

 

मशरूम

4/8
मशरूम

मशरूम हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें कई सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए लाभकारी होते हैं. मशरूम के सेवन से भी  विटामिन बी12 की जरूरतों को पूरा किया जा सकता है.

 

सोयाबीन

5/8
सोयाबीन

अगर आप विटामिन बी12 का शाकाहारी विकल्प तलाश कर रहे हैं, तो सोयाबीन आपके लिए फायदेमंद होगा. सोयाबीन कई सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

 

पालक

6/8
पालक

पालक भी विटामिन बी12 का रिच सोर्स है. पालक में विटामिन बी12 भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पालक को आप सब्जी या फिर सूप के रुप में शामिल कर सकते हैं.

 

चुकुंदर

7/8
चुकुंदर

चुकुंदर विटामिन बी12 से भरपूर होता है. चुकुंदर खाने से आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है. सेहत को हेल्दी रखने के लिए रोज सुबह चुकुंदर के जूस का सेवन किया जा सकता है. 

 

8/8