Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1760791
photoDetails1mpcg

Haldi Ke Totke: आषाढ़ पूर्णिमा पर हल्दी का ये टोटका बनाएगा मालामाल, जीवन में भर देगा खुशियां

Ashadha Purnima 2023 Haldi Upay: इस साल आषाढ़ पूर्णिमा 3 जुलाई को पड़ रही है. इसे गुरु पूर्णिमा भी कहते है. हिंदू धर्म में पूर्णिमा का खास महत्व होता है. मान्यता है कि पूर्णिमा तिथि पर किए गए उपाय फलदायी होते हैं. ऐसे में आज हम आपको हल्दी के उपाय यानी टोटका बताने जा रहे हैं. अगर आप जीवन में खुशियां पाना चाहते हैं तो हल्दी के ये उपाय जरुर करें.

 

1/8

Haldi Ke Totke: वास्‍तु शास्‍त्र में पैसे और घर में सुख-समृद्धि के लिए कई उपाय बताए गए हैं. इनमें से कुछ टोटके अचूक होते हैं. जिसे अपनाने से घर की आर्थिक तंगी दूर हो जाती है. ऐसे में आषाढ़ पूर्णिमा पर किया गया हल्दी का ये उपाय बहुत ही फलदायी साबित होगा.

 

2/8

वास्तु शास्त्र के अनुसार नकारात्मक शक्तियां और वास्तु दोष दूर करने के लिए आषाढ़ पूर्णिमा पर स्नान करने के बाद गंगाजल और हल्दी मिलाकर घर के मुख्य द्वार पर छिड़काव करें. इस उपाय से वास्तु दोष और नकारात्मक शक्तियों से छुटकारा मिलेगा.

 

3/8

आर्थिक तंगी को दूर करने के लिए आषाढ़ पूर्णिमा पर भगवान विष्णु और देवी लक्ष्मी की पूजा करें. साथ ही लाल रंग के कपड़े में 7 हल्दी की गांठ, एक सिक्का और 7 मुट्ठी चावल बांधकर मां लक्ष्मी को चढ़ाएं. ऐसा करने से आर्थिक तंगी धीरे-धीरे दूर होने लगेगी. 

 

4/8

धन प्राप्ति के लिए आषाढ़ पूर्णिमा के दिन घर के मुख्य द्वार पर हल्दी से स्वास्तिक बनाएं. कहते है कि ऐसा करने से लक्ष्मी जी घर में आती है. इस उपाय को करने से धन का आगमन होता है.

 

5/8

हिंदू धर्म में हल्‍दी को पवित्र और शुभ माना जाता है. पूजा-पाठ में हल्‍दी का उपयोग किया जाता है. लेकिन भगवान शिव को हल्‍दी चढ़ाना वर्जित है. हल्‍दी से सकारात्‍मक ऊर्जा पैदा होती है. इसलिए पूजा-पाठ इसका उपयोग किया जाता है.

 

6/8

वास्तु शास्त्र के अनुसार बुरी नजर से बचने के लिए भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है. यदि किसी को बार-बार नजर लग रही है तो उसे हल्दी का इस्तेमाल करना चाहिए. मान्यता है कि हल्‍दी दुर्भाग्य को दूर करता है और सौभाग्‍य लाता है.

 

7/8

वास्तु शास्त्र के अनुसार हल्दी आर्थिक तंगी को भी दूर करता है. यदि आप आर्थिक तंगी से परेशान हैं तो गुरुवार के दिन तिजोरी में हल्दी की गांठ रख लें. ऐसा करने से धन की वर्षा होने लगती है. मान्यताओं के अनुसार हल्‍दी धन आने की राह में आ रही बाधाओं को दूर करती है. 

 

8/8