Advertisement
photoDetails1mpcg

Somvar Ke Upay: सोमवार के दिन करें ये सरल उपाय! भगवान शिव करेंगे हर मनोकामना पूरी

Monday Remedies In Hindi: सोमवार का दिन विशेष रूप से भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित है. बता दें कि इस दिन का विशेष महत्व इसलिए है क्योंकि आप तो जानते हैं कि भगवान शिव अपने भक्तों से आसानी से प्रसन्न हो जाते हैं. इसलिए सोमवार को भगवान शिव की पूजा और विशिष्ट अनुष्ठानों करना अत्यधिक प्रभावशाली माना जाता है. यदि आप अपने जीवन में आर्थिक या अन्य समस्याए हैं तो सोमवार के दिन कुछ खास उपाय करें. आइए हम कुछ खास उपाय के बारे में बताते हैं. जिनके माध्यम से आप इस दिन भगवान शिव को प्रसन्न कर सकते हैं, जिन्हें प्यार से भोलेनाथ कहा जाता है...

दूध, बेल पत्र, फूल और फल चढ़ाना

1/11
दूध, बेल पत्र, फूल और फल चढ़ाना

भगवान शिव की कृपा के लिए सोमवार के दिन विशेष पूजा करना बहुत ही लाभकारी माना जाता है. इस दिन भगवान शिव को दूध, बेल पत्र, फूल और फल चढ़ाना शुभ माना जाता है. आप शिवलिंग के सामने दीपक या अगरबत्ती जला सकते हैं.

'ओम नमः शिवाय' मंत्र का करें जाप

2/11
'ओम नमः शिवाय' मंत्र का करें जाप

यदि आप कई समस्याओं का सामना कर रहे हैं, तो भगवान शिव की कृपा पाने के लिए सोमवार को 'ओम नमः शिवाय' मंत्र का जाप करने की सलाह दी जाती है. माना जाता है कि इस मंत्र का नियमित जाप भाग्य को चमकाने और समस्याओं को दूर करने वाला माना जाता है.

 

इन चीजों का करें दान

3/11
इन चीजों का करें दान

दान-पुण्य के कार्य हिंदू धर्म में महत्वपूर्ण मूल्य रखते हैं. सोमवार के दिन, आपके जरूरतमंदों को भोजन, वस्त्र या धन दान कर सकते हैं. सोमवार के दिन जरूरतमंदों को चावल, दही, सफेद कपड़ा, मिश्री, दूध और उससे बनी चीजें और सफेद मिठाई देना बेहद शुभ माना जाता है.

खैर के पेड़ की पूजा करें

4/11
खैर के पेड़ की पूजा करें

कई ज्योतिषियों ने जीवन में तरक्की पाने के लिए सोमवार के दिन खैर के पेड़ की पूजा करने का सुझाव दिया है. सोमवार के दिन हाथ जोड़कर इसके आगे नमन करें. अगर पास में खैर का पेड़ आसानी से उपलब्ध नहीं है, तो आप इंटरनेट से खैर के पेड़ की फोटो डाउनलोड कर सकते हैं और इसे दिन भर अपने पास रख सकते हैं. माना जाता है कि इस उपाय से आपके जीवन की कई परेशानियां खत्म हो जाती हैं.

'चंद्रशेखर स्तोत्र' का करें पाठ

5/11
'चंद्रशेखर स्तोत्र' का करें पाठ

इस दिन चंद्रमा को प्रसन्न करने के लिए 'चंद्रशेखर स्तोत्र' का पाठ करें, क्योंकि यह उपाय आपके भाग्य में चंद्रमा के प्रभाव को मजबूत करता है.

गरीबों को भोजन कराएं

6/11
गरीबों को भोजन कराएं

सोमवार को गरीबों को भोजन कराना चाहिए. बता दें कि ऐसा करने से आपके घर में अन्न की देवी अन्नपूर्णा की उपस्थिति होती है और वो कभी भी घर में अन्न की कमी नहीं होने देती है.

भगवान शिव को तिल और जौ चढ़ाएं

7/11
भगवान शिव को तिल और जौ चढ़ाएं

 

प्राचीन ग्रंथों के अनुसार सोमवार के दिन भगवान शिव को तिल और जौ चढ़ाने की सलाह दी जाती है. ऐसा माना जाता है कि ये उपाय पापों से मुक्ति दिलाता है.

व्रत रखें

8/11
व्रत रखें

सोमवार के दिन भगवान शिव की कृपा पाने के लिए आप पूरे दिन व्रत भी रख सकते हैं. माना जाता है कि इस दिन उपवास करने से भगवान शिव की कृपा से लंबित कार्यों को पूरा करने में आसानी होती है. यदि पूरे दिन उपवास करना संभव नहीं है, तो आप केवल एक समय का भोजन करने का विकल्प चुन सकते हैं.

रुद्राक्ष दान करें

9/11
रुद्राक्ष दान करें

अगर आपके वैवाहिक जीवन में कठिनाइयां आ रही हैं तो सोमवार को किसी शिव मंदिर में रुद्राक्ष दान करने का शुभ माना जाता है.मान्यता है कि  रुद्राक्ष दान करने से वैवाहिक जीवन में सुख-समृद्धि आती है और परेशानियां दूर होती हैं.इसके अतिरिक्त, यह धन की समस्या को खत्म करने में मदद करता है.

सफेद रंग के वस्त्र पहनें

10/11
सफेद रंग के वस्त्र पहनें

सोमवार के दिन सफेद रंग के वस्त्र पहनकर शिव की पूजा करने का विधान है. मान्यता है कि इस दिन घर से निकलने से पहले चंदन का तिलक लगाने से सभी कामों में सफलता मिलती है.

11/11

(Disclamer: यहां दी गई समस्त जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)