Advertisement
photoDetails1mpcg

Health Benefits of Blackberries: शरीर के लिए सुपरफूड है ब्लैकबेरी,सेवन से मिलेंगे ये 10 जबरदस्त फायदे

Health Benefits of Blackberries: ब्लैकबेरी विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर, पोटेशियम और फोलेट का अच्छा स्रोत है और इसी के चलते इसके हमारे शरीर के लिए कई लाभ हैं तो आज हम आपको ब्लैकबेरी के कुछ फायदों के बारे में बताते हैं.

ब्रेन का फंक्शन होगा बूस्ट

1/10
ब्रेन का फंक्शन होगा बूस्ट

अगर आप अपनी याददाश्त को बढ़ाना चाहते हैं तो बता दें कि ब्लैकबेरी आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है.यह ब्रेन के फंक्शन को बूस्ट करने के लिए बहुत शानदार होती है.

सर्दी, जुखाम की समस्या होगी खत्म

2/10
सर्दी, जुखाम की समस्या होगी खत्म

अगर आपको सर्दी, जुखाम, कोल्ड और कफ जैसे कोई भी समस्या हो तो आप ऐसे में ब्लैकबेरी का सेवन कर सकते हैं.माना जाता है कि अपनी एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज के चलते ब्लैकबेरी आप को इस समस्या से जल्द से जल्द छुटकारा दिला सकती है. 

हार्ट पूरी तरह से रहेगा हेल्दी

3/10
हार्ट पूरी तरह से रहेगा हेल्दी

आप तो जानते हैं कि दुनिया में सबसे ज्यादा लोगों की मौत हृदय रोग से होती है.इसलिए अपने हृदय को हेल्दी रखने के लिए आप रोजाना ब्लैकबेरी जैसे फलों का सेवन कर सकते हैं.बता दें कि रोजाना ब्लैकबेरी के सेवन से आपका हार्ट पूरी तरह से हेल्थी रहेगा.

 

यौन स्वास्थ्य में सुधार

4/10
यौन स्वास्थ्य में सुधार

एक नई स्टडी से पता चला है कि ब्लैकबेरी में पुरुषों के यौन स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है.ये पुरुषों के इरेक्शन को मेन्टेन रखने में मदद कर सकती है.

पेट की समस्याएं खत्म

5/10
पेट की समस्याएं खत्म

आज तो हमारा खाना इस तरह का है जिसमें हम तेल से बनी हुई चीजें बहुत बार खाते हैं और कई बार ज्यादा तेल की चीजें खाने और दूसरे कारण से पेट खराब हो जाता है.बता दें कि  ब्लैकबेरी से पेट की समस्याएं खत्म हो जाती है.साथ ही साथ अगर पेट में कीड़े पैदा हो गए तो वह भी नष्ट हो जाते हैं. 

वजन कम करने के लिए फायदेमंद

6/10
वजन कम करने के लिए फायदेमंद

ब्लैकबेरी कैटेचिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है और यही कारण है कि यह वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है.

छाले गायब

7/10
छाले गायब

मुंह में छाले होने से बहुत ज्यादा दर्द होता है. हालांकि आपको जानकर खुशी होगी कि मुंह के छाले को कुछ ही दिनों में गायब करने का काम भी ब्लैकबेरी करती है.ब्लैकबेरी से आपको राहत ही मिलेगा जल्दी मुंह के छाले गायब हो जाएंगे.

 

त्वचा में प्राकृतिक चमक

8/10
त्वचा में प्राकृतिक चमक

ब्लैकबेरी में उच्च स्तर के एंटीऑक्सीडेंट होते हैं और यही कारण है कि यह आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद है. ब्लैकबेरी आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक ला सकती है.

गर्भवती महिलाएं के लिए फायदेमंद

9/10
गर्भवती महिलाएं के लिए फायदेमंद

विटामिन सी,एंटीऑक्सिडेंट,फाइबर,पोटेशियम और फोलेट ब्लैकबेरी में अच्छी मात्रा में होने के कारण गर्भवती महिलाएं इस फल का सेवन नाश्ते के रूप में कर सकती हैं.

 

बालों की ग्रोथ होगी

10/10
बालों की ग्रोथ होगी

मजबूत बालों की ग्रोथ के लिए आप ब्लैकबेरी का सेवन कर सकते हैं.माना जाता है कि इसके सेवन से आपके बालों के झड़ने की समस्या खत्म हो जाती है. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)