Advertisement
photoDetails1mpcg

Seoni Tourist Places: सिवनी को कहा जाता है मोगली का घर, ये हैं जिले के प्रसिद्ध स्थान

Seoni Tourist Places: मध्यप्रदेश में स्थित सिवनी पर्यटन के लिहाज से बेहद खूबसूरत जिला है. ये जिला जबलपुर संभाग के अंतगर्त आता है. इस जिले के बारे में कहा जाता है कि जगत गुरु एक बार केरल की यात्रा कर रहे थे और अपनी यात्रा के दौरान इस जगह से होकर गुजरे और उन्होंने इस जगह का नाम शिरोनी रख दिया. तब से यह जगह सिवनी के नाम से प्रसिद्ध है.इस जिले में घूमने के लिए कई खूबसूरत पर्यटन स्थल हैं.

1/6

बता दें कि सिवनी अपने खूबसूरत नजारों, हरे-भरे जंगलों और झरनों के लिए जाना जाता है.गर्मियों में, इस क्षेत्र की प्राकृतिक सुंदरता अपने चरम पर होती है और आप हरियाली के बीच ठंडी हवा का आनंद ले सकते हैं.

 

पेंच राष्ट्रीय उद्यान

2/6
पेंच राष्ट्रीय उद्यान

सिवनी जिले से 61 किमी की दूरी पर पेंच राष्ट्रीय उद्यान सतपुड़ा की पहाड़ियों  में स्थित है. इस उद्यान का नामकरण पेंच नदी के नाम पर किया गया है. इस उद्यान में पौधे, जड़ी  बूटियों और घास की अधिकता है. इस उद्यान में भारतीय पितास सफेद आंखों वाले बाज, सारस, हरे कबूतर और अन्य पक्षी शामिल हैं. इसके अलावा इस उद्यान में 1200 से अधिक प्रजातियां पाई जाती हैं. इस उद्यान को पर्यटकों को जरूर घूमने जाना चाहिए. 

अमोदागढ़

3/6
अमोदागढ़

अमोदागढ़ पर्यटन के लिहाज से खूबसूरत स्थान है. सिवनी आने वाले पर्यटक इस सुंदर जगह को घूमने जरूर जाते हैं. ये पर्यटन स्थल सिवनी मंडला राजमार्ग पर स्थित है. इस पर्टयन स्थल को घूमते समय पर्यटक सोना रानी  मंडल के खंडहर भी निहार सकते हैं. बता दें कि रूटयार्ड किपलिंग ने अपनी पुस्तक "जंगल बुक" में इस जगह का वर्णन किया है जिसका एक छोटा सा नायक मोगली है.

महाकालेश्वर धाम

4/6
महाकालेश्वर धाम

सिवनी जिले में महाकालेश्वर का मंदिर स्थित है. इस मंदिर का निर्माण आदि शंकरारार्य ने करवाया था जो भगवान शिव को समर्पित है. इस मंदिर में सैकड़ों की संख्या में पर्यटक भगवान शिव के दर्शन करने के लिए आते है. शिवरात्रि के समय इस  मंदिर में भक्तों की भीड़  लगी रहती है.

भीमगढ़ संजय सरोवर बांध

5/6
भीमगढ़ संजय सरोवर बांध

भीमगढ़ संजय सरोवर बांध सिवनी का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है. यह वैनगंगा नदी पर स्थित एक खूबसूरत बांध है और आसपास का वातावरण बहुत ही शानदार है.

कात्यायनी माता मंदिर

6/6
कात्यायनी माता मंदिर

कात्यायनी माता मंदिर जिले में स्थित बहुत प्रसिद्ध मंदिर है. मंदिर कात्यायनी माता को समर्पित है. बता दें कि यहां स्थानीय लोगों के साथ-साथ दूर-दूर से लोग बड़ी संख्या में साल भर मां के दर्शन के लिए आते हैं.