Advertisement
photoDetails1mpcg

Pudina Chutney: गर्मियों में क्यों बेहतर है पुदीने की चटनी? जानिए इसके फायदे

Health Tips: गर्मी में खुद को ठंडा महसूस कराने के लिए इंसान ठंडी चीजें ही ज्यादा खाना पसंद करता है. ऐसे में स्वाद का टेस्ट बढ़ाने के लिए चटनी की अगर बात की जाए तो गर्मी में पुदीने की चटनी (Pudina Chutney) खाने की सलाह सभी देते हैं. क्योंकि पुदीने तासीर ठंडी होती है, जो पेट के लिए काफी फायदेमंद होती है. तो चलिए आज आपका पुदीने की चटनी के फायदे बताते हैं..

1/6

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच गर्मी में अगर जुकाम की शिकायत है तो इन समस्याओं से छुटकारा पाने में पुदीना को फायदेमंद माना गया है.

2/6

आपको बता दें कि पुदीने की पत्तियों में  एडाप्टोजेन गुण होते हैं जो गर्मियों के दौरान शरीर को ठंडा करने में मदद करते हैं.

3/6

पुदीना प्राकृतिक रूप से एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके अलावा पुदीने की ठंडी शक्ति आंत के स्वास्थ्य के लिए भी ठीक होती है.

4/6

पुदीने की तासीर ठंडी होती है, जो गर्मी में शरीर को संतुलन बनाने और आपको ठंडा करने में मदद करती है पुदीना की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आप पुदीने को घो लें. फिर ब्लेंडर में पुदीना, 3 लहसुन की कली, 1 अदरक, 2 हरी मिर्च डाल के चिकना पेस्ट बना लें. इसमें काला नमक या चाट मसाला और नींबू रस डालकर खाएं.

5/6

सिरदर्द का अचूक उपाय है पुदीना बता दें कि पुदीना की पत्तियों में मेंथॉल होता है, जो पेन किलर का काम करता है. पुदीने की पत्तियों से निकला तेल सिरदर्द के इलाज के रूप में लगाया जा सकता है. जिससे आपका सिर दर्द में आराम मिलेगा

6/6

पुदीने में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं. जो स्किन को चमकदार बनाता है. पुदीना की पत्तियों का फेस पैक बनाकर.