Advertisement
photoDetails1mpcg

MP NAMA: ये हैं मध्य प्रदेश के टॉप-10 सरकारी अस्पताल, सस्ते इलाज के साथ मिलती है बेहतर सुविधा

MP NAMA Top 10 Government Hospital list: आज हम आपको बता रहे हैं मध्य प्रदेश के टॉप-10 अस्पतालों के बारे में जहां आप बेहतर हेल्थ सर्विस का फायदा ले सकते हैं. इनकी दरें भी अन्य प्राइवेट अस्पतालों के मुकाबले कम हैं.

1/10

एम्स भोपाल ( AIIMS Bhopal ):- भोपाल ही नहीं पूरे मध्य प्रदेश में एम्स को अपनी सुविधाओं के लिए जाना जाता है. हालांकि यहां भीड़ होने के कारण लंबी लाइन और वेटिंग लिस्ट होती है. यहां लगभग सभी तरह के बीमारियों, रोगों का इलाज होता है. इसकी OPD के लिए आप ऑन लाइन या ऑफलाइन दोनों विकल्प अपना सकते हैं. ये भोपाल के साकेत नगर, हबीबगंज में स्थित है.

2/10

नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज जबलपुर ( Netaji Subhash Chandra Bose Medical College Jabalpur ):- यह मेडिकल शिक्षा के साथ इलाज के लिए काफी बेस्ट विकल्प हैं. यहां जबलपुर समेत आसपास के जिलों के लोग आते हैं. यहां का प्रबंधन एमडी मेडिसिन की पढ़ाई के साथ चुनिंदा के का गहन अध्ययन कराता है. इस मेडिकल कॉलेज में सीहोरा, कटनी, दमोह आदि से लोग इलाज के लिए पहुंचते हैं.

3/10

संजय गांधी मेमोरियल अस्पताल रीवा ( Sanjay Gandhi Memorial Hospital Rewa ):- विंध्य बघेलखंड के लेए ये अस्पताल बेस्ट हैं. यहां रीवा और सतना के कई मरीज जहुंचते हैं. यह एक मेडिकल कॉलेज भी है, जो प्रदेश के बच्चों के लिए प्राथमिकी में शामिल होता है. यहां आसपास के सभी जिला अस्पतालों से केस रेफर होकर आते हैं.

4/10

जेपी हॉस्पिटल भोपाल ( JP Hospital Bhopal ):- जेपी हॉस्पिटल भोपाल के मुख्य अस्पतालों में से एक है. ये यहां का जिला अस्पताल भी है. इसका ट्रामा सेंटर हमेशा फुल रहता है. इसके साथ ही यहां लोग भोपाल भर से लोग यहां पहुंचते हैं. अगर आप भोपाल में रहते हैं तो सामान्य बिमारियों के लिए यहां पहुंच सकते हैं.

5/10

जयारोग्य अस्पताल, ग्वालियर ( Jayarogya Hospital Gwalior ):- जयारोग्य अस्पताल ग्वालियर चंबल अंचल का हॉस्पिटल समूह है. यहां भिंड, ग्वालियर, मुरैना से लोग इलाज के लिए पहुंचते हैं. यहां कई तरह के रिसर्च भी होते रहते हैं. ये अंचल का सबसे भीड़भाड़ वाला अस्पताल है. यहां इलाज के लिए आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरह से OPD बुक कर सकते हैं.

6/10

भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर (Bhopal Memorial Hospital & Research Centre):-"Caring is a way of life" यह भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का आदर्श वाक्य है. ये मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल है. यहां भोपाल गैस त्रासदी (1984) के पीड़ितों भी इलाज दिया जाता है. इसे सेवाओं का विस्तार करने के लिए भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के अनुसार शुरू किया गया था. यह मध्य प्रदेश के सबसे अच्छे सरकारी अस्पतालों में से एक है.

7/10

एमवाई हॉस्पिटल, इंदौर ( Maharaja Yeshwantrao Hospital Indore MY Hospital ):- महाराजा यशवंतराव अस्पताल इंदौर, जिसे एमवाई अस्पताल के नाम से भी जाना जाता है. ये इंदौर शहर के केंद्र में स्थित एक सरकारी अस्पताल है और सबसे पुराने और प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में से एक है. ये सभी प्रमुख चिकित्सा विभागों के साथ 1200 बिस्तर वाला अस्पताल है. यहां इंदौर और आसपास के जिलों के लोग इलाज के लिए पहुंचते हैं.

8/10

हमीदिया अस्पताल, भोपाल ( Hamidia Hospital, Bhopal ):- हमीदिया अस्पताल मध्य प्रदेश मल्टी स्पेशिलिटी अस्पताल के साथ-साथ एक बेहतर शिक्षण संस्थान है.यह मध्य प्रदेश की राजधानी में गांधी मेडिकल कॉलेज, भोपाल से संबद्ध है. इसे पहले इसे पहले प्रिंस ऑफ वेल्स किंग एडवर्ड्स मेमोरियल हॉस्पिटल फॉर मेन के नाम से जाना जाता था.

9/10

गांधी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, भोपाल (Gandhi Medical College and Hospital, Bhopal):- गांधी मेडिकल कॉलेज भोपाल में मध्य प्रदेश के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल कॉलेजों में से एक है. इसका उद्घाटन 13 अगस्त 1955 को पं. लाल बहादुर शास्त्री ने किया था. यह मध्य प्रदेश के सबसे अच्छे सरकारी अस्पतालों में से एक है.

10/10

जवाहरलाल नेहरू कैंसर अस्पताल एवं अनुसंधान संस्थान, भोपाल ( Jawaharlal Nehru Cancer Hospital and Research Institute, Bhopal):- जवाहरलाल नेहरू कैंसर अस्पताल और रिसर्च सेंटर निजी क्षेत्र का कैंसर देखभाल अस्पताल है. इसकी स्थापना 1995 में मध्य प्रदेश कैंसर चिकित्सा ईवम सेवा समिति द्वारा की गई थी. यह एक कैंसर विशेषज्ञ अस्पताल है और इसलिए गुणवत्ता शीर्ष पायदान पर है और मध्य प्रदेश के सबसे अच्छे अर्ध सरकारी अस्पतालों में से एक है.