Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1767445
photoDetails1mpcg

Sawan 2023: ये हैं मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध शिव मंदिर! सावन के महीने में अवश्य चढ़ाएं जल

Famous Shiva Temples of Madhya Pradesh: आज हम आपको मध्य प्रदेश के कुछ प्रसिद्ध शिव मंदिरों के बारे में बताते हैं, जहां आप सावन के शुभ महीने के दौरान जा सकते हैं. बता दें कि इन मंदिरों में आप शिव की भक्ति में डूब जाएंगे...

महाकालेश्वर मंदिर, उज्जैन

1/10
महाकालेश्वर मंदिर, उज्जैन

महाकालेश्वर मंदिर भगवान शिव के बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है. बता दें कि सावन के पवित्र महीने के दौरान आप भगवान शिव का आशीर्वाद लेने के लिए प्रसिद्ध महाकालेश्वर मंदिर के दर्शन कर सकते हैं.

ओंकारेश्वर मंदिर, खंडवा

2/10
ओंकारेश्वर मंदिर, खंडवा

सावन के पवित्र महीने में आप नर्मदा नदी के समीप स्थित खंडवा के ओंकारेश्वर मंदिर का भ्रमण करें और इस ज्योतिर्लिंग में भगवान शिव की दिव्य उपस्थिति का अनुभव करें.

भोजेश्वर मंदिर, रायसेन

3/10
भोजेश्वर मंदिर, रायसेन
भोजेश्वर मंदिर अपने विशाल शिव लिंग के लिए प्रसिद्ध है. आपको बता दें कि भोजेश्वर मंदिर की वास्तुकला की खूबसूरती देखकर आप हैरान रह जाएंगे.

कंदरिया महादेव मंदिर, खजुराहो

4/10
कंदरिया महादेव मंदिर, खजुराहो
खजुराहो में भगवान शिव को समर्पित आश्चर्यजनक कंदरिया महादेव मंदिर जाएं और यहां की मूर्तियों और उत्कृष्ट कलाकृति को देखें.

पशुपतिनाथ मंदिर, मंदसौर

5/10
पशुपतिनाथ मंदिर, मंदसौर
मंदसौर में शिवना नदी के तट पर स्थित प्राचीन पशुपतिनाथ मंदिर में भगवान पशुपतिनाथ के दर्शन करके आपको अलग ही अनुभव मिलेगा.

पटनेश्वर धाम, सागर

6/10
पटनेश्वर धाम, सागर
सागर के धाना के पास पटना गांव में एक ऐतिहासिक शिव मंदिर है. जिसे पटनेश्वर धाम कहा जाता है. माना जाता है कि 800 साल पहले लक्ष्मी बाई खेर द्वारा निर्मित, इसमें भगवान शिव का स्वयं प्रकट रूप है.

कोटेश्वर धाम,बालाघाट

7/10
कोटेश्वर धाम,बालाघाट
कोटेश्वर धाम, जिसे कोटेश्वर दादा के नाम से भी जाना जाता है, बालाघाट के लांजी में स्थित एक प्रतिष्ठित भगवान शिव का मंदिर है. बालाघाट से मात्र 65 किमी दूर मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़ सीमा पर स्थित यह पवित्र स्थल अपने अटूट आध्यात्मिक महत्व से भक्तों को आकर्षित करता है.

ईश्वरा महादेव मंदिर , मुरैना

8/10
ईश्वरा महादेव मंदिर , मुरैना
इस सावन मुरैना के ईश्वर महादेव मंदिर जाएं और भगवान शिव की भक्ति में डूब जाएं. इस मंदिर के बारे में मान्यता है कि यहां शाम के बाद कोई पूजा नहीं करता, लेकिन हर सुबह शिवलिंग पर ताजे फूल और बेलपत्र चढ़ाए हुए मिलते हैं.

बैजनाथ महादेव मंदिर, आगर

9/10
बैजनाथ महादेव मंदिर, आगर
आगर में स्थित बैजनाथ महादेव मंदिर, भगवान शिव को समर्पित एक प्रसिद्ध प्राचीन हिंदू मंदिर है. इसका बड़ा धार्मिक महत्व है. बता दें कि इस मंदिर में कई शहरों से भक्त भगवान शिव का आशीर्वाद लेने आते हैं.

चौरागढ़ महादेव मंदिर,नर्मदापुरम

10/10
चौरागढ़ महादेव मंदिर,नर्मदापुरम
मध्य प्रदेश के पचमढ़ी में सबसे ऊंची चोटी पर स्थित चौरागढ़ महादेव मंदिर आस्था का प्रतिष्ठित केंद्र है. भक्त यहां भगवान शिव को त्रिशूल चढ़ाते हैं और मंदिर में 50,000 से अधिक त्रिशूल हैं. बता दें कि इस मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है, जो मानते हैं कि भगवान शिव ने भस्मासुर को वरदान देने के बाद इस पवित्र स्थल पर निवास किया था.