Advertisement
photoDetails1mpcg

LPG Saving Tips Hacks: हर महीने नहीं भराना पड़ेगा सिलेंडर, अपनाएं ये 10 तरीके 15 दिन ज्यादा चलेगी गैस

LPG Saving Tips Hacks: घरेलू इस्तेमाल वाला गैस सिलेंडर यानी एलपीजी सिलेंडर ( LPG Cylinder ) अक्सर ऐसे वक्त पर खत्म होता है जब उसकी सबसे ज्याद जरूरत होती है. ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे कुकिंग हैक्स और ट्रिक बताएंगे जिसे अपनाकर आप अपने सिलेंडर को ज्यादा समय तक चला सकेंगे.

1/10

गीले बर्तन का इस्‍तेमाल नहीं करना चाहिए. चूल्‍हे पर चढ़ाने से पहले इसे इसे किसी साफ कपड़े से पोछ सकते हैं, ताकि बर्तन को सुखाने में ज्‍यादा गैस का उपयोग न हो.

 

2/10

सभी सामान अपने पास रखें और फिर गैस ऑन कर खाना पकाएं. अक्‍सर ऐसा देखा जाता है कि गैस पहले ही ऑन कर कढ़ाई चढ़ा दी जाती है और बाद में सामान जुटाया जाता है. ऐसे में काफी समय तक गैस जलती रहती है.

 

3/10

फ्रिज से कोई भी समान निकालकर तुरंत गैस पर नहीं रखना चाहिए. इसे बाहर रखकर थोड़ी देर के लिए सामान्‍य कर लेना चाहिए फिर गर्म करना चाहिए. इससे भी गैस की बचत होती है.

 

4/10

खाना अक्‍सर ढक्‍कर ही पकाना चाहिए, क्‍योंकि खुला रखकर अगर खाना पकाते हैं तो गैस की अधिक खपत होती है और खाने के मिनरल्स भी कम हो जाते हैं.

 

5/10

प्रेशर कुकर का उपयोग करना चाहिए, क्‍योंकि कई सर्वे में भी यह खुलासा हुआ है कि सामान्‍य बर्तन की अपेक्षा प्रेशर कुकिंग से चावल दाल पर गैस की खपत कम होती है. एक अनुमान में चावल में 20 फीसदी और दाल में 46 फीसदी तक गैस बचती है.

 

6/10

अगर कोई अधिक गर्म पानी या चाया पीता है तो एक ही बार उबालकर उसे थर्मस में रख लें ताकि बार-बार उबालने की जरूरत न हो. इससे आप कई ज्यादा मात्रा में गैस के साथ मेहनत भी बचा सकते हैं.

 

7/10

अपने गैसे, रेगूलेटर व पाइप की जांच हर महीने या समय-समय पर करते रहना चाहिए. इससे सुरक्षा के साथ ही गैस भी सेफ रहता है. वहीं गंदगी की वजह से होने वाली गैस हानि नहीं होती.

 

8/10

खराब या जले हुए बर्तन में खाना पकाने में ज्यादा समय लगता है. इसलिए बर्तन को नियमित रूप से अच्छे से साफ करें. गंदे वर्तनों पर खाना पकाने में आपका खाना भी खराब हो सकता है.

 

9/10

कुछ भी पकाते समय आंच को बर्तन के हिसाब से ही रखें. अगर बर्तन छोटा है तो आंच भी कम रखें. छोटे बर्तन में आंच तेज रखने से गैस तो ज्यादा खत्म होगी इसके साथ ही बर्तन भी जल जाएंगे.

 

10/10

अगर गैस का रंग पीला, लाल नांरगी है तो अपने गैसे के पाइप नली और जाली को साफ रखें. क्‍योंकि सफाई न होने से गैस जल्‍दी खत्‍म होता है और पाइव खराब होने की आशंका बढ़ जाती है.