Advertisement
photoDetails1mpcg

Top 10 Indian-origin CEOs: ये इंडियन दुनिया में बजा रहे हैं भारत का डंका, इन नामी कंपनियों के हैं सीईओ

Top 10 Indian-origin CEOs: अब यह चीज तो दुनिया मानती है कि भारतीय लोग बहुत कमाल के होते हैं और अपनी प्रतिभा से यह पूरी दुनिया में अपना डंका बजाते हैं. चाहे क्षेत्र कोई भी हो तो चलिए हम आपको कुछ ऐसे लोगों का नाम बताते हैं जो दुनिया की बड़े-बड़े कंपनी के सीईओ और उसके प्रमुख हैं.

जयश्री उल्लाल

1/10
जयश्री उल्लाल

जयश्री उल्लाल (Jayshree Ullalis) अरिस्टा नेटवर्क्स की प्रेजिडेंट और सीईओ हैं. जयश्री उल्लाल का जन्म लंदन में हुआ था और उनका पालन-पोषण नई दिल्ली में हुआ.

 

आम्रपाली गन

2/10
आम्रपाली गन

आम्रपाली गन (Amrapali Gan) का जन्म मुंबई में हुआ था और उन्होंने कैलिफोर्निया स्टेट यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी. उन्हें दिसंबर 2021 में ओनली फैन्स का सीईओ बनाया गया था.

 

सत्य नडेला

3/10
सत्य नडेला

सत्य नडेला (Satya Nadella) माइक्रोसॉफ्ट के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन और सीईओ हैं. नडेला का जन्म वर्तमान तेलंगाना के हैदराबाद में एक हिंदू परिवार में हुआ था.

 

सुंदर पिचाई

4/10
सुंदर पिचाई

पूरी दुनिया में भारत का नाम सबसे ज्यादा रोशन सुंदर पिचाई (Sundar Pichai) कर रहे हैं क्योंकि गूगल जिसकी जेब में दुनिया की हर चीज है. उसके सीईओ भारत के सुंदर पिचाई हैं. उन्होंने IIT खड़गपुर से ग्रेजुएशन किया था.2015 में वो Google के  सीईओ बने. साथ ही दिसंबर 2019 में Google की मूल कंपनी Alphabet Inc की जिम्मेदारी भी उन्हें मिली थी. 

 

पराग अग्रवाल

5/10
पराग अग्रवाल

पिछले दिनों अगर आपने न्यूज़ को फॉलो किया होगा तो आपने जरूर पराग अग्रवाल का नाम सुना होगा.पराग अग्रवाल (Parag Agrawal) ट्विटर के सीईओ हैं. अग्रवाल का जन्म अजमेर में हुआ था. 2005 में, उन्होंने IIT बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग में बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की डिग्री कम्पलीट की थी. पराग ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में पीएचडी की थी.

 

अरविंद कृष्णा

6/10
अरविंद कृष्णा

अप्रैल 2020 में अरविंद कृष्णा (Arvind Krishna) को IBM का CEO नियुक्त किया गया था और जनवरी 2021 में वो IBM के चेयरमैन बने थे. बता दें कि अरविंद कृष्णा IIT कानपुर के अलुम्नूस हैं.

 

निकेश अरोड़ा

7/10
निकेश अरोड़ा

निकेश अरोड़ा (Nikesh Arora) पालो ऑल्टो नेटवर्क्स के सीईओ और चेयरमैन हैं. उन्होंने  IIT BHU से ग्रेजुएशन  किया था. उसके बाद उन्होंने बोस्टन कॉलेज और नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी से भी पढ़ाई की थी. 

 

लीना नायर

8/10
लीना नायर

ब्रिटिश-भारतीय बिजनेस एक्जीक्यूटिव लीना नायर (Leena Nair) फ्रेंच लग्जरी फैशन हाउस चैनल की ग्लोबल सीईओ हैं. उनका होमटाउन कोल्हापुर, महाराष्ट्र है. वह इंडस्ट्रियलिस्ट्स विजय मेनन और सचिन मेनन की चचेरी बहन हैं.

 

शांतनु नारायण

9/10
शांतनु नारायण

शांतनु नारायण (Shantanu Narayen) का जन्म हैदराबाद में हुआ था और उन्होंने उस्मानिया विश्वविद्यालय में पढ़ाई की थी.साथ ही उन्होंने बॉलिंग ग्रीन स्टेट यूनिवर्सिटी और कैलिफोर्निया यूनिवर्सिटी को भी अटेंड किया था. शांतनु नारायण एडोब इंक के सीईओ हैं.

 

लक्ष्मण नरसिम्हन

10/10
लक्ष्मण नरसिम्हन

लक्ष्मण नरसिम्हन (Laxman Narasimhan) पुणे में पले-बढ़े हैं. उन्होंने सावित्रीबाई फुले विश्वविद्यालय से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. साथ ही द लॉडर इंस्टीट्यूट से जर्मन और इंटरनेशनल स्टडीज में एमए और पेन्सिलवेनिया यूनिवर्सिटी के व्हार्टन स्कूल से फाइनेंस में एमबीए किया है. लक्ष्मण नरसिम्हन स्टारबक्स के अगले सीईओ बनेंगे.