Advertisement
photoDetails1mpcg

Jamun side effects: आने वाला है जामुन का सीजन, इन 3 चीजों के बाद न करें सेवन; पड़ सकता है भारी

Jamun Side Effects: कुछ दिनों में बारिश आने वाली है. इस दौरान बाजार में भारी मात्रा में जामुन आएंगे. इससे पहले हम आपको 3 ऐसी चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिनके साथ जामुन का सेवन करने से बचना चाहिए. नहीं सेहत को नुकसान हो सकता है.

1/10

जामुन एक मौसमी फल है जो आमतौर पर बारिश के सीजन में आता है. लेकिन, आजकल ये भरी गर्मियों में भी मिलने लगता है. लोग बड़े चाव से इसका स्वाद लेते हैं. कई लोग इसमें कुछ एक्सपेरिमेंट भी करते हैं. हालांकि, यौगिक गुणों की जानकारी के अभाव में कुछ चीजें नुकसान दायत हो सकती है. ऐसे में हम आपको 3 चीजों के बारे में बता रहे हैं जिनका ध्यान रखना चाहिए.

2/10

बारिश आते ही खट्टे मीठे और सेहत के लिए उपयोगी जामुन बाजार में दिखाए देनें लगेंगे. आप भूलकर भी इनका स्वाद लेना न भूलें. क्योंकि एक बार मौसम जाने के बाद ये अगले साल ही मिल पाएंगे फिर हाथ में केवल पछताना ही रहेगा. हालांकि, इनके सेवन में भी कुछ बातों का ध्यान रखे सकर्कता बरतें तो ज्यादा सही होगा.

3/10

3 चीजों से करें परहेज जानें क्यों?

- जामुन खाने के बाद दूध का सेवन - जामुन का सेवन करने के बाद पानी - जामुन खाने के बाद हल्दी

4/10

जामुन के यौगिक गुणों के आधार पर कुछ चीजों के सेवन के बाद इन्हें खाना हानिकारक हो सकता है. ऐसे में आपको चाहिए की इसका ध्यान रखें और अपने सेहत को बेहतर बनाए रखें.

5/10

जामुन खाने के बाद हल्दी नहीं खाना चाहिए. इससे शरीर में एलर्जी या रिएक्शन होने की प्रवल संभावना होती है. इतना ही नहीं इस फूड कॉम्बिनेशन से आपकी हालत भी बिगड़ सकती है. जामुन के बाद हल्दी का सेवन पेट में जलन की समस्या को बढ़ा सकता है.

6/10

जामुन खाने के बाद दूध का सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा इसलिए की दूध के साथ मिलकर जामुन जहरीली गैस बनाती है. इससे आपको पेट की समस्याएं हो सकी है. ध्यान रखें की जामुन खाने के करीब 2 घंटे बाद दूध आप दूध पी सकते हैं.

7/10

जामुन का सेवन करने के बाद पानी पीने से भी परहेज करना चाहिए. ऐसा करने से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करने से बच जाएंगे. हालांकि जामुन खाने के 30 से 40 मिनट बाद पानी का सेवन किया जा सकता है.

8/10

सेहत के लिए बेहद लाभकारी: जामुन में कई जरूरी पोषक तत्व जैसे- पानी, प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी होते हैं.

9/10

जामुन में पाए जाने वाले तत्व न केवल डायबिटीज मरीजों के लिए उपयोगी हैं. बल्कि, इनके सेवन से कई स्वास्थ्य समस्याएं दूर हो जाती हैं.

10/10

Disclaimer: खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी Zee News की नहीं है. आप किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें. हमारा उद्देश्य मात्र जानकारी मुहैया कराना है.