Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2266319
photoDetails1mpcg

KKR की जीत के हीरो वेंकटेश अय्यर, मां के कहने पर बने क्रिकेटर, ऐसा रहा CA से क्रिकेट फील्ड तक का सफर?

IPL 2024: कल यानी रविवार को  KKR ने 10 साल बाद IPL ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया.  KKR के तरफ से खेलते हुए वेंकटेश अय्यर ने नाबाद शानदार पारी खेल कर KKR को जीत दिलाई, लेकिन उनका यहां तक का सफर आसान नहीं था.

 

KKR vs SRH

1/8
 KKR vs SRH

IPL 2024 का खिताब KKR ने अपने नाम कर लिया है. कल हुए फाइनल मैच में KKR ने SRH को 8 विकेट से हराया है. इस फाइनल मैच में  KKR के तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले इंदौर के वेंकटेश अय्यर रहे. अय्यर ने 26 गेंदों में शानदार अर्ध शतक(52) बनाया, लेकिन उनका यहां तक का सफर आसाना नहीं था.

 

उभरता सितारा वेंकटेश अय्यर

2/8
उभरता सितारा वेंकटेश अय्यर

भारतीय क्रिकेट का उभरता सितारा 29 वर्षीय वेंकटेश अय्यर मध्य प्रदेश के इंदौर में जन्मा है. CA की पढ़ाई करने वाले अय्यर ने मां के कहने पर क्रिकेट खेलना शुरू किया था. अय्यर का कहना है कि मैंने क्रिकेट मेरी मां के कहने पर खेलना शुरू किया. शायद उन्हें यह चिंता थी कि सारा दिन घर में पढ़ाई करने से मेरे स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ेगा. मेरी मां ने मुझे क्रिकेट खेलने के लिए हमेशा प्रेरित किया आज यहां तक मैं अपनी मां की वजह से पहुंचा हूं.

 

MBA के साथ क्रिकेट

3/8
MBA के साथ क्रिकेट

मध्य प्रदेश के लिए घरेलू क्रिकेट खेलने वाले वेंकटेश अय्यर B.com के छात्र थे और साथ में चार्टर्ड एकाउंटेंट की तैयारी भी की थी. उनके पास विकल्प था, क्रिकेट खेले या सीए की तैयारी करें.  अय्यर ने एमपी के लिए टी20 और वनडे क्रिकेट खेल चुके थे, तो उन्होंने सीए फाइनल छोड़ा और क्रिकेट को चुना. फिर अपनी पढ़ाई जारी रखते हुए उन्होंने MBA में एडमिशन में लिया. कॉलेज और क्रिकेट दोनों को सही तरीके से साथ लेकर चले थे अय्यर.

 

मध्य प्रदेश की टीम

4/8
मध्य प्रदेश की टीम

साल 2015 में अय्यर में घरेलू मैच खेलना शुरू कर दिया.  2018 में वेंकटेश अय्यर को बेंगलुरु की एक कंपनी का ऑफर आया, लेकिन उन्होंने इस ऑफर को ठुकरा दिया था. कुछ समय बाद अय्यर रणजी में मध्य प्रदेश की टीम की कप्तानी करने का मौका मिला. 2018 में फर्स्ट क्लास मैच में डेब्यू किया, लेकिन 2020-21 में अपने धमाकेदार प्रदर्शन के बाद वह चर्चा में आए.

 

IPL डेब्यू

5/8
IPL डेब्यू

इंदौर में जन्में वेंकटेश अय्यर ने IPL 2021 में KKR के तरफ से खेलने का मौका मिला. अय्यर ने अपने डेब्यू मैच में ही शानदार बल्लेबाजी की, सिर्फ 27 गेंद में तूफानी पारी खेलते हुए 41 रन बनाए. उनका स्ट्राइक रेट 150 के पार था. 2021 के IPL में उन्होंने 370 रन बनाए थे.

 

KKR के लिए तुरुप का इक्के

6/8
 KKR के लिए तुरुप का इक्के

शानदार अल्ल्रौन्देर वेंकटेश अय्यर KKR के लिए तुरुप के इक्के और रिटेन किए गए खिलाड़ियों में से एक हैं. अय्यर ने KKR फ्रेंचाइजी को कई मैच जिताया है. अय्यर ने अपने IPL करियर में अब तक 50 मैच खेले हैं और 31.57 की औसत के साथ 1,326 रन बनाए हैं. उन्होंने 1 शतक और 11 अर्धशतक भी लगाए हैं, जिसमें उनका उच्चतम आईपीएल स्कोर 104 रन है. वेंकटेश अय्यर ने अपने आईपीएल करियर में 121 चौके और 61 छक्के लगाए हैं.

 

फाइनल में अय्यर का प्रदर्शन

7/8
फाइनल में अय्यर का प्रदर्शन

कोलकाता नाइट राइडर्स ने रविवार को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में आईपीएल 2024 के फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद पर शानदार जीत के साथ अपना तीसरा आईपीएल खिताब जीता. वेंकटेश अय्यर ने असाधारण प्रदर्शन किया, जिन्होंने न केवल 26 गेंदों पर नाबाद 52 रन बनाकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाई बल्कि अपने खेल में महत्वपूर्ण सुधार भी दिखाया, जिसकी क्रिकेट दिग्गजों ने उनकी प्रशंसा की.

 

भारतीय टीम में अय्यर

8/8
भारतीय टीम में अय्यर

वेंकटेश अय्यर ने 19 जनवरी 2022 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत के लिए अपना वनडे डेब्यू किया. जनवरी 2022 में, उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ श्रृंखला के लिए भारत की T20I टीम में नामित किया गया था, जहां उन्होंने सभी तीन मैच खेले, और निचले मध्य क्रम में 179.24 की स्ट्राइक रेट से रन बनाकर फिनिशिंग भूमिका निभाई. उन्होंने 17 नवंबर 2021 को न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए अपना टी20ई डेब्यू किया.इस श्रृंखला के अंतिम मैच में 3-0-12-1 के आंकड़े के साथ अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजी में पदार्पण किया.