Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1597835
photoDetails1mpcg

Holi 2023: महाकाल के दरबार में फाग महोत्सव, भक्तों ने बाबा के साथ खेली 40 क्विंटल फूलों की होली; देखें तस्वीरें

Holi 2023: आज से देश में होली महोत्सव की शुरूआत हो रही है. इससे पहले महाकालेश्वर धाम (Mahakaleshwar Mandir Ujjain) में भस्मआर्ती (Bhasm Aarti) दौरान भक्तों ने फाग महोत्सव (Fag Mahotsav) मनाया और बाबा महाकाल (Baba Mahakal) के साथ 40 क्विंटल फूलों (Holi With 40 Quintal Flowers) की होली खेली.

1/6

विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल के धाम में होली पर्व की धूम अल सुबह होने वाली भस्मार्ती के दौरान दिखाई दी. पुजारी ने कहा फाग महोत्सव में बाबा और भक्तों ने फूलो से होली खेली.

2/6

बाबा के दरबार में खेली गई होली में करीब 40 क्विंटल फूल लगे. अब देर शाम संध्या पूजन में बाबा को फूलों से बना रंग अर्पित होगा. शक्कर की माला अर्पित होगी और अन्य मंदिरों में भी गुलाल अर्पित होगा.

3/6

आज अल सुबह 4 बजे मंदिर के कपाट खुलते ही भगवान को जल से स्नान करवाया गया, पंचाभिषेक हुआ. 40 क्विंटल फूल अर्पित कर बाबा और भक्तों ने पुजारियों के माध्यम स होली खेली.

4/6

बाबा का श्रृंगार किया गया, जिसमें भांग, चंदन, आभूषण, मस्तक पर रजत त्रिशूल त्रिनेत्र औऱ चंद्र के साथ मोगरे और गुलाल के सुगंधित पुष्प अर्पित कर शेष नाग, रजत जड़ी रुद्राक्ष माला राजा रूप दिया गया. फल मिष्ठान का भोग लगाया गया.

5/6

शाम को मंदिर परिसर में होलिका दहन होगा और कल रंगों से बाबा के धाम में होली खेली जाएगी. रंग भी मंदिर में ही फूलो से बने होंगे. मंदिर में किसी प्रकार से बाहर का गुलाल उपयोग में नहीं लिया जाएगा.

6/6

8 तारीख से आरती का समय में आंशिक बदलाव होगा और ददयोदक, भोग आरती, संध्या आरती शामिल है. भस्म आरती और शयन आरती में कोई बदलाव नही होगा.