Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1683708
photoDetails1mpcg

Cucumber Bitterness: खीरे को ऊपर से काटकर रगड़ने से कैसी होती है कड़वाहट कम? जानिए वजह

Cucumber Bitterness: खीरा हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसे खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है. लेकिन आज हम इसके फायदे नहीं बल्कि ये बताने जा रहे है कि क्यों खीरे को काटकर ऊपर से रगड़ा जाता है. तो चलिए जानते हैं.

 

1/7

गर्मी के मौसम में खीरा (Cucumber) खाना अच्छा होता है. इसे ज्यादातर लोग सलाद में खाना पसंद करते हैं. खीरे में ऐसे कई पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए अच्छे होते हैं. लेकिन आपने देखा होगा कि खीरे को काटते समय कई लोग इसके ऊपरी हिस्सों को काटकर रगड़ते हैं.

 

2/7

लोगों मानना है कि खीरे को ऊपर से रगड़ने से खीरे का कड़वापन दूर हो जाता है. वहीं कुछ लोगों का कहना है कि ऐसा करने से कुछ नहीं होता. आखिर सच क्या है? आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

3/7

खीरे की कड़वाहट दूर करने के लिए कई लोग इसे ऊपर से काटकर रगड़ते हैं. लेकिन क्या आपको पता है सभी खीरे कड़वे नहीं होते हैं. बता दें कि जिस खीरे में  CUCURBITACINS नामक पदार्थ पाया जाता है वो खीरा ही कड़वा होता है.

 

4/7

अब बात ये आती है कि क्या रगड़ने से खीरे की कड़वाहट दूर होती है.आइए जानते हैं इसमें रिसर्च क्या कहती हैं. टुडे डॉट कॉम में प्रकाशित एक रिचर्स के मुताबिक ऐसा करने से खीरे का कडवापन दूर हो जाता है. रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसा करने से खीरे में Cucurbitactins पदार्थ फैल नहीं पाता जिससे कड़वाहट दूर हो जाती है.

 

5/7

रिसर्च पर ध्यान दिया जाए तो खीरे को ऊपर से रगड़ने से कड़वाहट दूर हो जाती है. इसलिए यदि आप खाने से पहले खीरे को स्वादिष्ट बनाना चाहते हैं तो खीरे को खाने से पहले ऊपर से काटकर रगड़ लें, ताकि उसका झाग निकल जाए.

 

6/7

अब बात करते हैं खीरे के फायदे के बारे में. खीरा खाने से शरीर को बहुत फायदा मिलता है. खीरा डायबिटीज के मरीजों और हृदय रोगियों के लिए अच्छा साबित होता है. इसके अलावा कब्ज की समस्या भी इसे खाने से दूर होती है.

 

7/7

खीरा खाने से चेहरा भी खूबसूरत होता है.क्योंकि खीरा स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करता है. खासकर गर्मियों में खीरा खाने से स्किन खिली-खिली रहती है.