Advertisement
photoDetails1mpcg

तुरंत पासवर्ड बदलने की फेसबुक ने दी चेतावनी, 10 लाख यूजर्स का डेटा हैक

साल 2018 में करोड़ों फेसबुक यूजर्स के डेटा लीक के मामले में साल 2019 में फेसबुक पर 5 अरब डॉलर का जुर्माना लगा था. अब एक बार फ‍िर से 10 लाख यूजर्स का डेटा हैक होने का मामला सामने आया है. 

1/6

Facebook data leak:  आज के ड‍िज‍िटल वर्ल्‍ड फेसबुक का इस्‍तेमाल पूरी दुन‍िया में हो रहा है. फेसबुक पर लोग अपनी न‍िजी जानकारी शेयर करते हैं और इस भरोसे पर करते हैं क‍ि उनका डेटा सेफ है और कोई उन्‍हें ब्‍लैकमेल नहीं करेगा. 

2/6

इस व‍िश्‍वास को फ‍िर धक्‍का लगा है क्‍योंक‍ि शुक्रवार को फेसबुक कंपनी मेटा ने ये चेतावनी जारी की है क‍ि 10 लाख यूजर्स की जानकारी पासवर्ड के साथ लीक हो गई है. 

3/6

यूजर्स का ये डेटा थर्ड पार्टी एप्स के जरिए लीक हुआ है. कंपनी के एक अधिकारी ने एक ब्रीफिंग के दौरान कहा कि इस साल में अब तक मेटा ने 400 से अधिक ऐसे एप्लिकेशन्स की पहचान की है जो ऐपल या एंड्रॉइड के लिए तैयार कर डेटा चोरी कर रहे थे. 

4/6

इन एप्स को Google Play Store और Apple के एप स्टोर पर लिस्ट किया गया था और इन्हें फोटो एडिटर, गेम,  VPN सर्विस आदि एप्‍लीकेशन के तौर पर द‍िखाया गया है. एप अक्सर लोगों से सुविधाओं का उपयोग करने के बदले में यूजर्स के नाम और पासवर्ड चोरी करने के लिए फेसक अकाउंट से लॉगिन करवा रहे थे जिसके बाद ये फेसबुक से डेटा और पासवर्ड चोरी कर रहे थे.

5/6

साल 2018 में करोड़ों फेसबुक यूजर्स के डेटा लीक के मामले में साल 2019 में फेसबुक पर ट्रेड कमीशन ने 5 अरब डॉलर का जुर्माना लगाया था. 

6/6

ज्यादातर लीक के मामलों में यह देखा गया है कि हैकर डेटा को बाजार की सहूलियत के हिसाब से अलग-अलग भाग में बांट लेते हैं जैसे चोरी किए गए डेटा को शहरों, उम्र, लिंग और खर्च करने की क्षमता के हिसाब से बांट लिया जाता है और इसके बाद इन्हें कंपनियों या राजनीतिक दलों को बेच दिया जाता है.