Advertisement
photoDetails1mpcg

Coronavirus bf7 Variant: चीन में तबाही मचा रहा कोरोना का नया वेरिएंट, जानें 5 लक्षण और बचाव के उपाए

Coronavirus bf7 Variant: एक बार फिर चीन कोरोना के नए वेरिएंट ने तबाही मचा रखी है. भारत में खतरा पहुंचे इससे पहले नए वेरिएंट से जुड़े 5 लक्षण और इससे बचाव के उपाय जान लें...

 

1/8

अजीबोगरीब लक्षण देखेने को मिले: लोगों में गले में दर्द के साथ जुकाम, भयंकर खांसी, सांस लेने में तकलीफ, बुखार और बदन दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ा. कुछ मरीजों में साथ अजीबोगरीब लक्षण देखने को मिले. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार कुछ ऐसे ही लक्षण नए वेरिएंट से पीड़ित चाइना के लोगों में मिल रहे हैं. आज हम उन्हीं में से 5 लक्षणों और बचाव के बारे में बात करेंगे.

2/8

क्या है 5 लक्षण? हेयरी टंग, नसों में झनझनाहट, रैशेज या लाल चकत्ते, हेयर लॉस, पैरों इंफेक्शन. आइए जानते हैं कोरोना के लक्षण टिपिकल लक्षण दिखने पर क्या करें?

3/8

हेयरी टंग: जीभ में जलन और खुरदुरेपर के साथ कालापन दिखे तो ओरल हाईजीन का ध्यान रखें. टंग क्लीनर या टूथ ब्रश से जीभ साफ करें.  स्मोकिंग और तम्बाकू से दूर रहें. ये एंटीबॉडी और दवाओं के असर के कारण होता है.

4/8

नसों में झनझनाहट: नसों में झनझनाहट या सुन्न की समस्या होने पर डॉक्टर को दिखाएं. विटामिन B-12 की जांच कराएं और डाइट सुधारें. आप चाहें तो मालिश भी कर सकत हैं. ऐसी समस्या कोरोना के कारण आई कमजोरी से होती है.

5/8

रैशेज, स्किन के लाल चकत्ते: इस तरह की समस्या होने पर सामान्य खुजली से बचने के उपाय करें. घबराएं नहीं, अगर समस्या लंबे समय से है तो डॉक्टर की सलाह ले. ये दवाओं का साइड इफेक्ट भी हो सकता है.

6/8

हेयर लॉस बालों का झड़ना: ऐसा कमजोरी और दवाओं के कारण होता है. इससे घबराने की जरूरत नहीं हैं. ये समस्या खुद व खुद ठीक हो जाएगी. बात बढ़े तो डॉक्टर से सलाह लें. खान पान का ध्यान रखें अच्छी डाइट लें.

7/8

पैरों इंफेक्शन: अंगुलियों में रैशेज और छाले या सूजन होने पर हाईड्रोकोर्टीसोन क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्की मसाज और देसी नुस्खे भी अपनाएं.

8/8

Disclaimer:- कोरोना के नए वेरिएंट (Coronavirus bf7 Variant) के बारे में ये स्टोरी पिछली लहरों की सामान्य जानकारी और मीडियो रिपोर्ट के आधार पर लिखी गई है. इसका सत्यता जांचने के हर संभव प्रयास किए गए हैं. लेकिन, किसी भी तरह के उपाय का आजमाने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें. Zee News इन सुझावों और इलाजों की नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता है.