Advertisement
photoDetails1mpcg

Places to Visit in Winter: MP की इन जगहों पर बिताएं दिसंबर की सर्दियां, मिलेगा कुछ नया Experience

Best Places to Visit in MP: आज हम आपको मध्य प्रदेश की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो बहुत ही लाजवाब हैं और इस महीने में आप वहां घूमने जा सकते हैं.

इंदौर

1/10
इंदौर

भारत का सबसे स्वच्छ शहर इंदौर न केवल मध्य प्रदेश बल्कि देश के टॉप शहरों में गिना जाता है. इंदौर में आपको खाने-पीने की ढेर सारी वेरायटी मिल जाएगी. इसके साथ ही यहां कई जगह और कई प्रसिद्ध मंदिर भी हैं.खासतौर पर इंदौर की नाइट लाइफ में बहुत  बेहद शानदार है.इसलिए आप इस महीने छुट्टियां बिताने इंदौर आ सकते हैं.

 

पेंच

2/10
पेंच

पेंच में बाघ और बाघिन नजर आते रहते हैं. आपको बता दें कि शावकों और बाघिन की हरकतों से यह पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना रहता है. बता दें कि पेंच में टाइगर रिजर्व घूमने गए लोग यहां का वीडियो जरूर बनाते रहते हैं.

उज्जैन

3/10
उज्जैन

महाकाल की नगरी उज्जैन में महाकालेश्वर के दर्शन करने के लिए देश विदेश से लोग आते हैं. इस महीने महाकाल का आशीर्वाद पाने के लिए आप उज्जैन आ सकते हैं. यहां आकर आपका मन बहुत ही पवित्र हो जाएगा. बता दें कि अपनी दुआओं को पूरा कराने के लिए दूर-दूर से लोग महाकाल के दरबार में झुकते हैं.

 

खजुराहो

4/10
खजुराहो

सर्दियों में आप खजुराहो घूमने जा सकते हैं. यह एमपी के सबसे खूबसूरत और लोकप्रिय स्थानों में से एक है. बता दें कि खजुराहो के मंदिर दुनिया भर में लोकप्रिय हैं. खजुराहो में दुल्हादेव मंदिर, कंदारिया महादेव मंदिर और लक्ष्मण मंदिर जैसे कई मंदिर हैं.

जबलपुर

5/10
जबलपुर

जबलपुर मध्य प्रदेश का बहुत ही प्यारा शहर है. आपने जबलपुर के भेड़ाघाट के बारे में जरूर सुना होगा. बता दें कि यह जगह बहुत ही शानदार है और यहां पर आपको प्रकृति का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा.

 

ग्वालियर

6/10
ग्वालियर

मध्य प्रदेश के ऐतिहासिक शहर ग्वालियर में एक से एक मंदिर, महल और बहुत सी चीजें है. इस महीने आप ग्वालियर भी घूमने जा सकते हैं. आपको यहां ग्वालियर का किला, सास और बहू मंदिर और जय विलास पैलेस जैसी कई जगह देखने को मिलेंगी.

मांडू

7/10
मांडू

मांडू मध्य प्रदेश की एक बहुत ही खूबसूरत जगह है. आपको बता दें कि ये ठंड के मौसम में घूमने के लिए बेहतरीन जगह है.मांडू में वास्तुकला बहुत ही अनोखी है.यहां के भव्य मंदिरों के दर्शन करने से आपको काफी शांति मिलेगी.

 

पचमढ़ी

8/10
पचमढ़ी

इस दिसंबर आप मध्य प्रदेश के खूबसूरत हिल स्टेशन पचमढ़ी आ सकते हैं. खासकर अगर आपकी नई-नई शादी हुई है तो हम आपको बता दें कि पचमढ़ी कपल्स के लिए हनीमून के लिए एक बेहतरीन जगह है.यहां आप रोमांटिक बाइकिंग के लिए जा सकते हैं. साथ में आप पचमढ़ी में ट्रेकिंग का मजा ले सकते हैं.

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

9/10
कान्हा राष्ट्रीय उद्यान

कान्हा राष्ट्रीय उद्यान में आपको हिरण और बारहसिंगा जैसी कई जानवरों की प्रजातियां देखने को मिलेंगी.अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो आपको इस महीने कान्हा नेशनल पार्क जरूर जाना चाहिए.

भोपाल

10/10
भोपाल

दिसंबर के महीने में छुट्टियां बिताने के लिए आप मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल आ सकते हैं. यहां आपको देखने के लिए कई मशहूर जगहें मिल जाएंगी. आप भोजताल, वन विहार राष्ट्रीय उद्यान, लक्ष्मी नारायण मंदिर जैसी प्रसिद्ध जगह जा सकते हैं.