Advertisement
photoDetails1mpcg

तस्वीरों में करें मनमहेश के रूप में बाबा महाकाल के दर्शन, फोटो देख ही मिल जाएगा पालकी यात्रा का आनंद

सावन माह के पहले सोमवार पर ठीक शाम 4 बजे बाबा महाकाल पालकी में मनमहेश के स्‍वरूप में भक्तों को दर्शन देने नगर भ्रमण पर निकले. कोरोना काल के 2 साल बाद भक्तों को भगवान के नगर भ्रमण के दौरान उनका स्वागत करने का अवसर मिला.

1/6

सावन के पहले सोमवार को महाकालेश्वर मंदिर से भगवान महाकाल की पहली सवारी निकली. परंपरा अनुसार सभा मंडप में भगवान महाकाल का मनमहेश रूप में पूजन-अर्चन किया गया. मंदिर के मुख्य द्वार पर बाबा को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया.

 

2/6

कोरोना काल के 2 साल बाद भक्तों को भगवान के नगर भ्रमण के दौरान उनका स्वागत करने का अवसर मिला. सवारी के निकलने के पूर्व सभामंडप में पूजन-अर्चन शासकीय पुजारी पंडित घनश्‍याम शर्मा द्वारा जिला कलेक्टर, एसएसपी सपत्नीक संपन्‍न कराया गया.

 

3/6

पालकी यात्रा की शुरुआत तोप की आवाज और केसरिया ध्वज लहराने के साथ हुई. इस दौरान पुलिस बैण्ड द्वारा सुंदर सी धुन बजा कर बाबा का स्वागत किया गया.

 

4/6

महाकाल मंदिर से सवारी, महाकाल घाटी, होते हुए क्षिप्रा नदी पहुची, जहां पूजन के बाद भगवान परंपरा मार्ग पर भ्रमण करते हुए अनुसार मंदिर लौटे.

 

5/6

मंदिर के मुख्य द्वार से क्षिप्रा तट तक सांस्कृतिक कला देखने को मिली. मंदिर के द्वार पर भव्य रंगलोगी केवी पंड्या ने बनाई. वहीं क्षिप्रा नदी स्तिथ सवारी मार्ग पर रेड कारपेट से बिछाया गया. पूरे मार्ग पर दोनो ओर रंगबिरंगे झंडे लगाए गए.

 

6/6

अब बाबा की अगली पालकी यात्राएं 25 जुलाई, 01 अगस्त, 08 अगस्त, 15 अगस्त को होंगी. इसके बाद 22 अगस्त शाही सवारी होनी है. इसक लिए प्रशासन अभी से तौयारियों में जुट गया है.