Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2026733
photoDetails1mpcg

Ayodhya Mein Siya Ram: प्राण प्रतिष्ठा से पहले मन मोह लेगी राम मंदिर की खूबसूरत तस्वीर, आप भी देखिए PHOTOS

Ayodhya Mein Siya Ram: पूरी दुनिया के राम भक्तों को 22 जनवरी 2023 का इंतजार है. इस दिन रामलला अपने  भव्य मंदिर के गर्भगृह में विराजमान होंगे. प्राण-प्रतिष्ठा के लिए पूरी अयोध्या को दुल्हन की तरह सजाया-संवारा जा रहा है. राम मंदिर भी अपने भव्य और दिव्य स्वरूप में आकार लेने लगा है. इसी कड़ी में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अपने आधिकारिक X हैंडल से निर्माणधीन राम मंदिर की तस्वीरें शेयर की है. 

1/8

2/8

बता दें कि इन तस्वीरों में राम मंदिर की भव्यता देखते ही बन रही है. मंदिर का पहला तल लगभग बनकर तैयार हो गया है. मुख्य प्रवेश द्वार की सीढ़ियां भी बनकर तैयार हैं. अब फिनिशिंग का काम चल रहा है. लाइटिंग और वायरिंग का काम भी काफी हद कर पूरा कर लिया गया है.

3/8

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में 22 जनवरी को राम मंदिर का लोकापर्ण होने वाला है. इस दिन मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी.

4/8

इसके बाद 24 या 26 जनवरी से श्रद्धालु मंदिर के गर्भ गृह में रामलला के दर्शन-पूजन कर पाएंगे. इसे लेकर देश और दुनिया के अलग-अलग देशों में रहने वाले राम भक्तों में काफी उत्साह है. 

5/8

राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने बताया कि मंदिर निर्माण के पहले चरण का कामकाज 31 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा. 22 जनवरी को आम भक्त मंदिर में दर्शन नहीं कर पाएंगे. 23 जनवरी से मंदिर में भक्तों को दर्शन करने की इजाजत होगी. 

 

6/8

रामलला का गर्भगृह बनकर तैयार हो चुका है. करीब 161 स्तंभ राम मंदिर के पहले तल पर बनाए गए हैं. इन स्तंभों पर देवी-देवताओं की मूर्तियां उकेरी गई हैं. 

 

7/8

जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय के मुताबिक राम मंदिर की आयु 1000 साल की होगी. इसके निर्माण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा गया है.

8/8

उन्होंने बताया कि जमीन में ऊपर कंक्रीट नहीं है. जमीन के नीचे लोहे का तार नहीं है. 14 मीटर गहरी आर्टिफिशियल रॉक बनाई गई है. सीमेंट का प्रयोग मात्र 2.5 प्रतिशत तक किया गया है. अब तक 21 लाख क्यूबिक पत्थर लग चुके हैं.