मौसम: MP में बना नया चक्रवात, इन जिलों में झमाझम बारिश के आसार
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1324722

मौसम: MP में बना नया चक्रवात, इन जिलों में झमाझम बारिश के आसार

मध्य प्रदेश में एक बार फिर बारिश के आसार बनते दिख रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक मध्य प्रदेश में नया चक्रवात बना है. जिससे प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश होने की पूरी संभावना है. बता दें कि इस बार प्रदेश में रिकॉर्ड बारिश हुई है. 

मौसम: MP में बना नया चक्रवात, इन जिलों में झमाझम बारिश के आसार

भोपाल। मध्य प्रदेश में बारिश से अभी राहत नहीं मिलती दिख रही है. मौसम विभाग के अनुसार 29 अगस्त को नया चक्रवातीय घेरा बन रहा है. जिससे बंगाल की खाड़ी में नमी आएगी. ऐसे में प्रदेश में एक बार फिर कई जिलों में झमाझम बारिश हो सकती है. जबकि कई जिलों में कल भी हल्की से मध्यम बारिश हुई थी. वहीं आज भी कई जगहों पर अच्छी बारिश के आसार हैं. आज कई जिलों में सुबह से बारिश भी हुई है. 

इन जिलों में बारिश के आसार 
मौसम विभाग ने बताया कि नए चक्रवात से बंगाल की खाड़ी में नमी आएगी और ग्वालियर में बादल छाएंगे. जबकि 30 से 31 अगस्त को हल्की बारिश होगी और सितंबर में नया कम दवाब का क्षेत्र बनने पर बारिश की संभावना रहेगी. इसके अलावा आज पूर्वी मध्यप्रदेश यानी महाकौशल के जबलपुर से लेकर बुंदेलखंड और बघेलखंड में झमाझम बारिश हो सकती है. रीवा, सागर संभाग के जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है. 

एमपी में इस बार अच्छी बारिश
बता दें कि इस बार मध्य प्रदेश में अच्छी बारिश हुई है. भोपाल सहित कई जिलों में बारिश ने कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. मध्य प्रदेश में 1 जून तक केवल 30 इंच पानी गिरना चाहिए था. लेकिन बारिश 37 इंच तक हो चुकी है. यानि 7 इंच बारिश ज्यादा हो चुकी है. जो सामान्य बारिश से करीब 25 प्रतिशत ज्यादा बारिश है. 

सभी डैमों के खुले गेट 
इस बार मध्य प्रदेश में भोपाल सहित प्रदेश के 22 जिलों में सामान्य से 21 प्रतिशत ज्यादा जबकि इंदौर समेत 22 जिलों में सामान्य बारिश हुई है. भोपाल, रायसेन, जबलपुर जैसे जिलों में इस बार जहां सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है. वहीं झाबुआ, दतिया, सीधी और रीवा जिले से ऐसे हैं जहां सामान्य से कम बारिश हुई है. वहीं इस बार मध्य प्रदेश में लगातार हुई बारिश से सभी नदियां उफान पर आ गई. जिससे इन नदियों पर बने बांधों के गेट भी खोलने पड़े. 

इसके अलावा प्रदेश के कई जिलों में लगातार बारिश से बाढ़ की स्थिति भी बन गई. विदिशा और रायसेन जिले में भी बाढ़ की स्थिति रही. इसके अलावा ग्वालियर चंबल अंचल में बाढ़ से लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है.

Trending news