Republic Day: सड़क पर ठेला लगाने वाले बनाए गए अतिथि, दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड होंगे शामिल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2068567

Republic Day: सड़क पर ठेला लगाने वाले बनाए गए अतिथि, दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड होंगे शामिल

 मध्यप्रदेश में पीएम स्वनिधि योजना से लाभान्वित होने वाले 10 शहरी पथ विक्रेता और उनके परिजन नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होंगे. इन पथ-विक्रेताओं को केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने आमंत्रित किया है.

Republic Day: सड़क पर ठेला लगाने वाले बनाए गए अतिथि, दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड होंगे शामिल

PM SVANidhi Yojna: मध्यप्रदेश में पीएम स्वनिधि योजना से लाभान्वित होने वाले 10 शहरी पथ विक्रेता और उनके परिजन नई दिल्ली में गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होंगे. इन पथ-विक्रेताओं को केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय ने आमंत्रित किया है. 26 जनवरी को परेड में शामिल होने के लिए शहरी पथ-विक्रेताओं का दल 24 जनवरी को नई दिल्ली पहुंचेगा.

जनसंपर्क विभाग के मुताबिक  नोडल अधिकारी के तौर पर नगरीय प्रशासन एवं विकास संचालनालय के अधिकारी आसिम खान और दुर्गेश तिवारी समन्वय का कार्य देखेंगे. शहरी पथ-विक्रेताओं का दल 24 जनवरी को नई दिल्ली पहुंचेगा, 25 जनवरी को नेशनल वार मेमोरियल और प्रधानमंत्री संग्रहालय का भ्रमण करेगा. उसके बाद देशभर से पहुंचे प्रतिनिधि मण्डल से केन्द्रीय शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी चर्चा करेंगे.

इन शहरों के हितग्राही शामिल
इस  पथ-विक्रेता अतिथियों में भोपाल, सीहोर, खण्डवा, रतलाम एवं रीवा के हितग्राही को शामिल किया गया है. 

पीएम स्वनिधि योजना क्या है?
प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर निधि (PM SVANidhi Scheme) योजना शहरी स्ट्रीट वेंडरों के लिए एक सूक्ष्म ऋण योजना है जिसकी शुरुआत 01 जून 2020 को हुई थी और इसका उद्देश्य 50,000 रुपये तक बिना किसी गारंटी के पूंजी ऋण की सुविधा प्रदान करना है. इस योजना के अंतर्गत, नियमित पुनर्भुगतान को 7 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी के साथ प्रोत्साहित किया जाता है और डिजिटल लेनदेन को प्रति वर्ष 1,200 रुपये तक के कैशबैक के साथ पुरस्कृत किया जाता है. 

बता दें कि यह योजना आधार-आधारित e-KYC का उपयोग करती है, एक end-to-end IT Platform का उपयोग करती है और आवेदन की स्थिति के बार में अपडेट प्रदान करने के लिए SMS-आधारित सूचनाएं देती है. भारत में NBFC/MFI और DPA सहित सभी ऋणदाता संस्थानों ने देश की शहरी गरीबी में कमी लाने के उद्देश्य से इसमें अपनी भागीदारी की है.

26 जनवरी को निकलती है परेड
गौरतलब है कि गणतंत्र दिवस के मौके पर हर साल राजपथ पर एक भव्य परेड इंडिया गेट से राष्ट्रपति भवन (राष्ट्रपति के निवास) तक राजधानी नई दिल्ली में आयोजित की जाती है. इस भव्य परेड में भारतीय सेना के विभिन्न रेजिमेंट, वायुसेना, नौसेना आदि सभी भाग लेते हैं

 

Trending news