MP News Today: आज CM शिवराज लिस्ट करवाएंगे इंदौर का पब्लिक ग्रीन बॉण्ड, जानें मध्य प्रदेश में और क्या होगा खास
Advertisement

MP News Today: आज CM शिवराज लिस्ट करवाएंगे इंदौर का पब्लिक ग्रीन बॉण्ड, जानें मध्य प्रदेश में और क्या होगा खास

MP News Today 21 February 2023: आज मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj) भोपाल (Bhopal) में रहकर इंदौर के पब्लिक ग्रीन बॉण्ड लिस्टिंग (Indore Public Green Bond Listing) कार्यक्रम में शामिल होंगे. वहीं अतिथि शिक्षक प्रदर्शन (atithi shikshak protest), आदिवासी अधिकार यात्रा (adivasi adhikar yatra), खजुराहो नृत्य समारोह (khajuraho nritya samaroh), रोजगार दिवस (rojgar divas) कार्यक्रम प्रदेश की सुर्खियों में रहेगा.

MP News Today: आज CM शिवराज लिस्ट करवाएंगे इंदौर का पब्लिक ग्रीन बॉण्ड, जानें मध्य प्रदेश में और क्या होगा खास

MP News Today 21 February 2023: आज मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के सीएम शिवराज (CM Shivraj) भोपाल (Bhopal) में रहने वाले हैं. वो आज इंदौर के पब्लिक ग्रीन बॉण्ड लिस्टिंग (Indore Public Green Bond Listing) कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके साथ ही आज भोपाल में अतिथि शिक्षक का प्रदर्शन (atithi shikshak protest) होने वाला है. वहीं हीरालाल अलावा की आदिवासी अधिकार यात्रा(adivasi adhikar yatra), खजुराहो नृत्य समारोह (khajuraho nritya samaroh), रोजगार दिवस कार्यक्रम (rojgar divas) आज प्रदेश की सुर्खियों में रहने वाले हैं. जानिएं प्रदेश में और क्या होने वाला है.

- कहां रहेंगे मुख्यमंत्री
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज भोपाल में रहेगे. यहां वो इंदौर के पब्लिक ग्रीन बॉण्ड का एनएसई में लिस्टिंग कार्यक्रम में शामिल होंगे. इसके साथ ही कुछ और बैठकें कर सकते हैं.

ये भी पढें: मृत नेता के सहारे MP कांग्रेस का Mission@2023! चुनाव की जिम्मेदारी दे बनाया मंडलम अध्यक्ष

- कैसा रहेगा मौसम
अभी एक दो दिन के लिए गुलाबी ठंड दस्तक दे सकती है. अभी मध्य प्रदेश के ज्यादातर जिलों का में मौसम नरम गरम बना हुआ है. उत्तर भारत में एक और वेस्टर्न डिस्टरबेंस के पहुंचन का अलर्ट है. इस कारण ठंड बढ़ रही है. हालांकि, फरवरी के अंत तक गर्मी की शुरूआत हो जाएगी.

- राजधानी के टीटीनगर में हवा सबसे ज्यादा प्रदूषित
पिछले पांच दिन में दोगुना प्रदूषित हुई हवा, टीटी नगर में हवा पुअर कैटेगिरी में पुहंची. एक्यूआई 269 दर्ज. करीब डेढ़ महीने बाद शहर का एक्यूआई (एयर क्वालिटी इंडेक्स) 250 से अधिक पहुंच चुका है. रविवार को टीटी नगर का एक्यूआई अधिकतम 269 दर्ज हुआ.

Indian Railways: अचानक बढ़ी रेल यात्रियों की परेशानी, बदल गए कई गाड़ियों के रूट; देखें लिस्ट

- पब्लिक ग्रीन बॉण्ड का एनएसई में लिस्टिंग
सीएम शिवराज की मौजूदगी में नवाचारी पहल के रूप में इंदौर के पब्लिक ग्रीन बॉण्ड का एनएसई में लिस्टिंग कार्यक्रम सुबह 10 बजे कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय सभागृह, भोपाल में होगा. इंदौर नगरपालिक निगम द्वारा खरगोन जिले के जलूद में स्थापित किये जा रहे 60 मेगावॉट के सोलर पॉवर प्लांट की फण्डिंग के लिये 10 फरवरी 2023 को 244 करोड़ रूपये के ग्रीन बॉण्ड के पब्लिक इशू जारी किये गए हैं. ग्रीन बॉण्ड के पब्लिक इशू का 14 फरवरी को बंद होने के समय शाम 5 बजे कुल सब्सक्रिप्शन 720 करोड़ रूपये का रहा है. सोलर प्लांट बनने के बाद इंदौर नगर निगम को प्रतिमाह 5 से 6 करोड़ रूपये की बचत होगी. ग्रीन बॉण्ड जारी करने वाला इंदौर देश का पहला नगरीय निकाय है.

- अतिथि शिक्षक आएंगे भोपाल, परमानेंट करने की करेंगे मांग
प्रदेशभर के अतिथि शिक्षक खोलेंगे मोर्चा. पढ़ाई की बागडोर छोड़ अतिथि शिक्षकों करेंगे आंदोलन. चुनावी साल में अलग-अलग वर्ग अपनी मांगों को मनवाने के लिए धरने प्रदर्शन में जुटा हुआ है. अब प्रदेशभर के स्कूलों के अतिथि शिक्षक नियमितीकरण की मांग को लेकर राजधानी भोपाल की सड़कों पर उतरेंगे. अतिथि शिक्षक महासंघ के बैनर तले नीलम पार्क में सभा होगी.

ये भी पढ़ें: दिग्विजय के मंच पर दिखी गुटबाजी! पूर्व मुख्यमंत्री से नहीं संभले नेता, दी जान से मारने की धमकी; देखें वीडियो

- आदिवासी अधिकार यात्रा
आदिवासियों के संवैधानिक अधिकार, आदिवासियों के विकास को लेकर जयस की आदिवासी अधिकार यात्रा, बड़वानी जिले के पलसूद विधानसभा के ग्राम बिलवानी से शुरू होगी यात्रा, अलग-अलग आदिवासी क्षेत्रों में यात्रा निकाल रही है जयस.

- 49वां खजुराहो नृत्य समारोह का दूसरा दिन
विश्व पर्यटक स्थल खजुराहो में आज चंदेल कालीन मंदिरें शास्त्रीय नृत्य के बेजोड़ संगम का साक्षी बनेगी. नृत्य समारोह के रूप में 26 फरवरी तक खजुराहो की रंगभूमि पर कला का बसंत खिलेगा. इसमें कई कलाकार शामिल होने वाले हैं.

Dangrous Drinks: गर्मियों में ज्यादा न पिएं ये 5 चीजें, बढ़ जाता है 10 तरह के कैंसर का खतरा

- राज्य स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम
राज्य स्तरीय रोजगार दिवस कार्यक्रम 23 फरवरी को उज्जैन जिले के महिदपुर विकासखंड में होगा. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कार्यक्रम में रहेंगे. स्व-रोजगार प्रारंभ करने वाले युवाओं को विभिन्न योजनाओं में स्वीकृति-पत्रों का वितरण भी करेंगे. पूर्व में यह कार्यक्रम 25 फरवरी को कटनी जिला मुख्यालय पर किया जाना नियत था. सीएम हरदा, अशोकनगर, कटनी और निवाड़ी जिले के एक-एक हितग्राही से वर्चुअल संवाद भी करेंगे.

Trending news