दिग्विजय के गढ़ को भेद पाएगी बीजेपी? राधौगढ़ सहित 19 निकायों में वोटिंग जारी, दांव पर लगी साख
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1536826

दिग्विजय के गढ़ को भेद पाएगी बीजेपी? राधौगढ़ सहित 19 निकायों में वोटिंग जारी, दांव पर लगी साख

Municipal Election MP 2023 : मध्य प्रदेश में आज नगर निकाय चुनाव (Nagar nikay chunav) के लिए वोट पड़ रहें हैं. इस चुनाव पर राजनेताओं की निगाहें टिकी हुई हैं. क्योंकि इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव (MP Assembly election) भी होना है. बता दें कि इस निकाय चुनाव में दिग्विजय सिंह के(Digvijay Singh)  राधौगढ़ (Raghogarh) को लेकर काफी ज्यादा चर्चा है.

दिग्विजय के गढ़ को भेद पाएगी बीजेपी? राधौगढ़ सहित 19 निकायों में वोटिंग जारी, दांव पर लगी साख

Mp Nagar nikay chunav 2023: मध्य प्रदेश राज्य में इस साल के आखिरी में विधानसभा चुनाव (Madhya Pradesh Assembly Election)  होना है. लेकिन उससे पहले नगर निकाय (Municipal Election MP) के चुनाव भाजपा और कांग्रेस (BJP Congress) के लिए काफी ज्यादा मायने रखने वाले हैं. क्योकि इसके जरिए दोनों पार्टियां अपने वोट बैंकों का आकलन करेगी. बता दें कि आज से राज्य में 19 नगरीय निकाय चुनाव के लिए वोट पड़ रहें हैं. इस चुनाव में सबसे ज्यादा जिस सीट पर सबकी निगाहें टिकी है वो सीट है राधौगढ़ नगर परिषद (Radhogarh Municipal Council) की. इस पर सीट सूबे के पूर्व मुखिया दिग्विजय सिंह (Digvijay Singh) और उनके बेटे जयवर्धन सिंह का आधिपत्य रहा है. उनके इस गढ़ को भेदने का दावा बीजेपी कर रही है जिसकी वजह से सबकी नजरें इस सीट पर टिकी है.

इन केंद्रो पर पड़ रहें हैं वोट 
इस चुनाव को मैच के पहले होने वाले सेमीफाइनल की तरह देखा जा रहा है. इस चुनाव के अंतर्गत गुना की राघौगढ़ नगर पालिका, खेतिया, पलसूद, राजपुर और अंजड़, धार की धरमपुरी, धामनोद, कुक्षी, राजगढ़, सरदारपुर और डही नगर परिषद धार की धार, पीथमपुर और मनावर, बड़वानी की बड़वानी और सेंधवा नगर पालिका, अनूपपुर की जैतहरी, खंडवा की ओंकारेश्वर, बड़वानी की पानसेमल, नगर निकाय का क्षेत्र शामिल हैं. इनमें कुल छह नगर पालिका, 13 नगर परिषदें शामिल हैं और 343 वार्ड हैं. वोटिंग के लिए कुल 720 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. 19 निकायों में एक हजार 144 प्रत्याशी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं जिसमें पांच लाख से अधिक मतदाता मतदान करेंगे.

राघवगढ़ पर टिकी निगाहें
राघवगढ़ सीट पर हमेशा से ही पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह और उनके बेटे जयवर्धन सिंह का आधिपत्य रहा है. आपको बता दें कि उनके इस गढ़ को भेद पाने में बीजेपी अभी तक के चुनावों में नाकाम रही है. इसे लेकर के बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है बीजेपी का दावा है कि इस बार वो इस सीट पर 15 से ज्यादा वार्डों पर जीत दर्ज करेगी जबकि कांग्रेस का दावा है कि 24 सीट पर उसका कब्जा रहेगा. हालांकि ये तो 23 जनवरी को चुनाव परिणाम आने के बाद ही तय होगा कि किसके पाले में कितनी सीट गई. लेकिन 2023 विधान सभा चुनावों को देखते हुए ये चुनाव दोनों पार्टियों के लिए काफी अहम है.

सिंधिया ने की अपील 
इस चुनाव के परिणाम काफी ज्यादा अहमियत रखेंगे. इस चुनाव को लेकर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मतदाताओं से अपील की है. अपील करते हुए उन्होने कहा कि मतदाता पहले मतदान करें उसके बाद जलपान करें. इसके अलावा उन्होने कहा कि आपकी सहभागिता चुनाव के लिए जरूरी है इसमें सहभाग करके आप अपने और अपने क्षेत्र के विकास के लिए एक सुयोग्य प्रतिनिधि का चुनाव करें.

 

 

Trending news