MP Board Exam 2024: कैसे रुकेगी बोर्ड परीक्षा में नकल? क्लास रूम के बाहर मिल रही एग्जाम की चिट्ठियां
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2107226

MP Board Exam 2024: कैसे रुकेगी बोर्ड परीक्षा में नकल? क्लास रूम के बाहर मिल रही एग्जाम की चिट्ठियां

MP Board Exam 2024: अलीराजपुर जिले के सेजावाड़ा हाई स्कूल की बोर्ड एग्जाम में बच्चों को टीचरों की मदद से नकल करवाई जा रही है. परीक्षा हॉल के बाहर मिल रही चिट्ठियां इस बात की गवाही भी दे रही है. 

MP Board Exam 2024: कैसे रुकेगी बोर्ड परीक्षा में नकल? क्लास रूम के बाहर मिल रही एग्जाम की चिट्ठियां

MP Board Exam 2024: मध्यप्रदेश शिक्षा मंडल के अधिकारी बोर्ड परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए चाहे लाख प्रयास कर लें, लेकिन क्या हो जब क्लास रूम के अंदर ही शिक्षक बच्चों को नकर करवाएं? दरअसल अलीराजपुर जिले में नकल रोकने के दावे खोखले साबित हो रहे हैं, क्योंकि शिक्षक ही नकल करने वाले छात्रों को संरक्षण दे रहे हैं. खुलकर यहां पर नकल हो रही है. 

बता दें कि अलीराजपुर जिले के सेजावाड़ा हाई स्कूल की बोर्ड एग्जाम में शिक्षक के संरक्षण में बच्चों को खुलकर चीटिंग कराई जा रही है. जिसकी सूचना मिलने पर ज़ी न्यूज़ की टीम सेजावाड़ा हाई स्कूल पहुंची. यहां पर चौंकाने वाला मामला सामने आया. 

परीक्षा हॉल के पास मिली चिट्ठियां 
जिस समय हाई स्कूल बोर्ड परीक्षा चल रही थी, उसी वक्त परीक्ष हॉल के पास नकल करने वाली चिट्ठियों का अंबार लगा हुआ था. ज़ी न्यूज़ संवाददाता के सामने परीक्षा केन्द्राअध्यक्ष और चपरासी ने चिट्टियां उठाई. सारी चिट्ठियां फिजिक्स और इकोनामिक की थी. कुछ चिट्ठियां  चपरासी छुपाते हुए भी दिखे. हालांकि ज़ी मीडिया की पड़ताल में यह साफ हो गया कि यह सारी चिट्ठियां आज हो रही एग्जाम की थी.

कार्रवाई का दिया आश्वसान
इस पूरे मामले की सूचना लगते ही खंड शिक्षा अधिकारी भी मौके पर पहुंचे. ज़ी मीडिया से बातचीत में उन्होंने बताया दोषियों पर कार्रवाई होगी.  अगले पेपर में इस बात का पूरा ध्यान रखा जाएगा. 

लेकिन बड़ी विडंबना है कि एक तरफ जहां मंडल नकल रोकने के लिए कितने प्रयास कर रहा है.तो वहीं दूसरी ओर शिक्षक ही बच्चों को नकल करवाने में मदद कर रहे हैं. सवाल ये भी उठ रहे हैं कि  अगर स्कूल में नकल नहीं हो रही है तो फिर ये चिट्ठियां उसी विषय की परीक्षा हॉल के बाहर क्यों मिल रही है, जिसके छात्र एग्जाम दे रहे हैं. सवाल ये भी उठ रहे हैं कि  कुछ शिक्षक अपनी संस्था का रिजल्ट सुधारने के लिए खुलकर इस बच्चों को चीटिंग करवा रहे हैं?

रिपोर्ट-  मनीष वाणी 

Trending news