किडनी में पथरी के कारण हो सकता है कमर दर्द, जानिए क्यों होती है स्टोन की समस्या?
Advertisement

किडनी में पथरी के कारण हो सकता है कमर दर्द, जानिए क्यों होती है स्टोन की समस्या?

Kidney Stone: कमर में सीधी तरफ अक्सर होने वाला दर्द किडनी में पथरी का लक्षण हो सकता है. आइए जानते हैं कि किडनी में पथरी क्यों होती है और कैसे इससे बचा जा सकता है. 

किडनी में पथरी के कारण हो सकता है कमर दर्द, जानिए क्यों होती है स्टोन की समस्या?

नई दिल्लीः आजकल की भागती दौड़ती जिंदगी में कई बार आपने भी कमर दर्द की समस्या को झेला होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस कमर दर्द की वजह किडनी में पथरी भी हो सकती है! बता दें कि कमर में दायीं तरफ होने वाला दर्द किडनी में पथरी की समस्या के कारण हो सकता है. अगर किसी व्यक्ति को लगातार सीधी तरफ कमर में दर्द है तो उसे तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए. 

सीधी तरफ कमर में होने वाला दर्द, काफी देर तक बैठे रहने, बहुत ज्यादा वर्कआउट करने और चोट के कारण भी हो सकता है लेकिन अगर ये कोई भी समस्या नहीं है तो यह किडनी में स्टोन के कारण हो सकता है. कमर दर्द के साथ अगर तेज दर्द, उल्टी और चक्कर की समस्या भी होती है. पेशाब करते समय अगर जलन की समस्या होती है तो वो भी किडनी में पथरी के कारण हो सकता है. 

किडनी में पथरी के अन्य लक्षणों की बात करें तो गुलाबी या भूरे रंग का पेशाब आना, तेज दुर्गंध वाला पेशाब, दिन में कई बार थोड़ा थोड़ा पेशाब आना,जल्दी जल्दी जुकाम और उल्टी आना, बुखार आदि शामिल हैं.   

किडनी में पथरी का कारण
किडनी में पथरी के कई कारण हो सकते हैं. अगर किसी व्यक्ति के पेशाब (Urine) में क्रिस्टल तत्व जैसे कैल्शियम, ऑक्जेलेट और यूरिट एसिड ज्यादा बन रहे हैं तो उन्हें किडनी में पथरी की समस्या हो सकती है. जिन लोगों की फैमिली हिस्ट्री होती है, उन्हें किडनी स्टोन होने की आशंका ज्यादा रहती है. अगर कोई व्यक्ति पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीता है तो उसे भी किडनी में पथरी की समस्या होने की आशंका रहती है. जो लोग थोड़े गर्म स्थानों पर रहते हैं, उन्हें पसीना ज्यादा आता है और उसके चलते भी किडनी में स्टोन की समस्या हो सकती है. 

बहुत ज्यादा प्रोटीन वाला खाना खाने से भी किडनी में स्टोन की समस्या हो सकती है. जिन लोगों में मोटापे की समस्या होती है, उन्हें भी पथरी की दिक्कत हो सकती है. 

Trending news