Winter health tips : बदलते मौसम में बढ़ाएं अपनी इम्युनिटी, करें इन चीजों का सेवन
Advertisement

Winter health tips : बदलते मौसम में बढ़ाएं अपनी इम्युनिटी, करें इन चीजों का सेवन

Winter Health Tips: सर्दियों में बदलते मौसम की वजह से बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है. ऐसे में जरुरी है कि हम अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखें, जिससे बीमारियों का खतरा कम हो. 

Winter health tips : बदलते मौसम में बढ़ाएं अपनी इम्युनिटी, करें इन चीजों का सेवन

Winter boost immune : सर्दी का मौसम लगभग आ गया है. इस समय लोग अक्सर सर्दी, खांसी, बुखार के शिकार हो जाते हैं. इस समय आपको खान-पान का बहुत ध्यान देना चाहिए और लाइफस्टाइल में भी कुछ बदलाव करने चाहिए. सर्दियों में जब तापमान में गिरावट होती है तो वातावरण में बहुत सारे कीटाणु  पनपने लगते हैं. जिससे संक्रमण का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. हमें अपना इम्युनिटी सिस्टम मजबूत बनाये रखना है जिससे सर्दी , खांसी जैसी बीमारियों के साथ बड़ी बीमारियों से ही आसानी से लड़ा जा सके . 

इम्युनिटी को मजबूत करने के उपाय :
आप एक एक्टिव लाइफस्टाइल फॉलो करें. सर्दियों के दिनों में हम बहुत सुस्त महसूस करते हैं. ऐसा करना हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है. इससे शरीर में और भी ज्यादा आलसीपन आ जाता है. ठंड के मौसम में सुबह सुबह धूप में एक्सरसाइज करना बहुत लाभकारी है. फिजिकल एक्टिविटी को आप अपने जीवन का हिस्सा बना लें. इससे कई बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है. 

ऐसी रखें डाइट
इस मौसम में डाइट से भी शरीर पर असर पड़ता है. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने के लिए सही खाना बहुत  जरुरी है. सर्दियों में ताजा बना हुआ खाना खाएं. अदरक, लहसुन, लौंग, दालचीनी, काली मिर्च का इस्तेमाल खाने में बढ़ा दें. यह शरीर को भी गरम रखता है और वायरस से लड़ने में भी मदद करता है. 

अपने खाने में विटामिन सी को जरूर शामिल करें. विटामिन-सी बदलते मौसम में कफ और फ्लू से लड़ने में बेहद कारगर है. इसमें आप भरपूर फल और सब्ज़िया खा सकते हैं जैसे संतरा, निम्बू, टमाटर, बंधगोभी, पत्तागोभी, ब्रोकली आदि. आप विटामिन-बी6, विटामिन-सी, विटामिन-ई, और जिंक भी ले सकते हैं. जिंक सर्दी जुकाम के लक्षणों में भी आराम देता है. 

पानी हमारे शरीर के लिए कई तरह की भूमिकाएं निभाता है, खासतौर पर जब इम्यून सिस्टम की बात आती है. हाइड्रेशन आपके शरीर को संक्रमण से लड़ने के लिए तैयार कर देता है. सर्दियों में ज्यादा और गुनगुना पानी पीना शरीर के लिए बहुतअच्छा होता है. 

हल्दी वाला दूध पिएं. हमारे देश में हल्दी को सदियों से औषधि के रूप में माना गया है . इसमें  एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज हैं जो बीमारियों से लड़ने में अहम भूमिका निभाता है. यह एक इम्युनिटी बूस्टर का काम करता है. सर्दियों में आप रोज एक ग्लास हल्दी का दूध जरूर पिएं. अगर आपको बुखार हो जाए और 2 दिनों में आराम न मिले तो आप घरेलु नुस्खे छोड़ तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें. 

Trending news