Improve Brain Power: दिमाग की बत्ती जलाने के लिए खाएं ये 5 चीजें, याददाश्त होगी तेज बढ़ेगा फोकस
Advertisement

Improve Brain Power: दिमाग की बत्ती जलाने के लिए खाएं ये 5 चीजें, याददाश्त होगी तेज बढ़ेगा फोकस

Brain Booster Food: आज हम आपको बता रहे हैं दिमाग की बत्ती (Dimag Ki Batti) जलाने वाले कुछ खाद्य पादार्थों के बारे में, जिनसे आपको याददाश्त और फोकस की समस्या काफी आराम मिलेगा.

Improve Brain Power: दिमाग की बत्ती जलाने के लिए खाएं ये 5 चीजें, याददाश्त होगी तेज बढ़ेगा फोकस

Improve Brain Power: लोग कहते हैं कि भगवान ने जितना दिमाग दिया है उतना ही रहेगा. लेकिन, ऐसा नहीं हैं. कुदरत ने सभी को बराबर दिया है. बस उसे उपयोग करनो और हेल्दी रखने की जरूरत है. आज हम आपको दिमाग की बत्ती (Dimag Ki Batti) जलाने वाले 5 खाद्य पादार्थों के बारे में बता रहे हैं. जिससे आपको अपने याददाश्त और फोकस की समस्या काफी आराम होगा.

क्या कहते हैं डॉक्टर
डॉक्टर बताते हैं कि खानपान का असर हमारे शरीर के साथ हमारे दिमाग और इमोशन पर भी अच्छा खासा पड़ता है. लगातार काम में उलझे रहने वाले लोग खाने पीने पर ध्यान नहीं दे पाते. ऐसे में उनकी मेमोरी कैपिसिटी और फोकस कम होने लगता है. आज हम इसी समस्या से बचने के लिए 5 ऐसे खाने की चीजों के बारे में बताएंगे.

Bone Health: इन 5 आदतों के कारण हड्डियां होती हैं खोखली और कमजोर, अपनाएं ये 7 उपाय

क्या-क्या खाएं
- कम ग्लाइसेमिक वाले कार्बोहाइड्रेट फूड (Low carbohydrate)
- ओमेगा 3 से भरपूर खाना (Omega3)
- सुद्ध जैतून का तेल (olive oil)
- विटामिन सी वाले फूड (Vitamin C)
- पानी (Water)

Parwal Benefits: परवल से होते हैं ये 4 चमत्कारी फायदे! इन गंभीर बीमारियों से मिलती है राहत

क्या हैं कम ग्लाइसेमिक वाले कार्बोहाइड्रेट, ओमेगा 3 और विटामिन सी वाले खाद्य पादार्थ?

कम ग्लाइसेमिक वाले कार्बोहाइड्रेट फूड
ग्लाइसेमिक वाले कार्बोहाइड्रेट फूड की लिस्ट में ब्रेड, पास्ता, रैप्स, सब्जियां और फल, बीन्स, छोले, दाल, दही, दूध और सोया के उत्पाद आते हैं. इनसे दिमाग के स्वास्थ के साथ शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है.

ये खाने से मिलेगा ओमेगा-3
इंसानी दिमाग का 60 फीसदी हिस्सा ओमेगा-3 फैट से बना होता है. और ये हमें टूना, सैल्मन और मैकेरल, एवोकाडो, अखरोट, अलसी के तेल, मछलियों से मिलता है.  तो आप इनमें से जो भी खा सकते हैं खाएं.

Morning Exercise Benefits: डालें सुबह व्यायाम करने की आदत, इन गंभीर बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

विटामिन सी वाले फूड
फलों में विटामिन सी की मात्रा अधिक होती. इसमें काकाडू प्लम, एसरोला चेरी, संतरे, नींबू, अंगूर, रॉकमेलन, कीवी फल, ब्लैक करंट, स्ट्रॉबेरी और अमरूद मुख्य हैं. वहीं सब्जियों में ब्रोकोली, फूलगोभी, गोभी, पके हुए केल, ब्रसेल्स स्प्राउट्स और चीनी गोभी भी विटामिन सी के अच्छे श्रोत हैं.

Disclaimer– दिमागी पोषण (Improve Brain Power) के लिए यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसकी नैतिक जिम्मेदारी Zee News की नहीं है. आपसे विनम्र निवेदन है कि आप अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news