Health: गर्मियों को खुद को इस तरह करें डिटॉक्स, हमेशा रहेंगे फ्रेश
Advertisement

Health: गर्मियों को खुद को इस तरह करें डिटॉक्स, हमेशा रहेंगे फ्रेश

Summer Detox: किसी भी मौसम में बॉडी को हाइड्रेटेड रखने के लिए डिटॉक्स करना बहुत जरूरी है. गर्मी के मौसम में आप कई तरह के ड्रिंक्स पीकर और फलों का सेवन कर अपनी बॉडी को डिटॉक्स रख सकते हैं. तो आइए उन उपायों के बारे में जानते हैं- 

Health: गर्मियों को खुद को इस तरह करें डिटॉक्स, हमेशा रहेंगे फ्रेश

Detox Body in Summer: गर्मी के मौसम में बॉडी को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है. इसके लिए न सिर्फ पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए, बल्कि समय-समय पर बॉडी को डिटॉक्स भी करना चाहिए. अगर आप इस मौसम में थकान, सुस्ती, पेट में भारीपन और त्वचा संबंधी परेशानियों का समाना कर रहे हैं तो इन उपायों को अपनाकर अपनी बॉडी को डिटॉक्स करें. ऐसे में आप हमेशा फ्रेश फील करेंगे और एक्टिव रहेंगे. 

खीरा खाएं- खीरा में 90% पानी होता है. ऐसे में यह बॉडी को हाइड्रेट रखने में बेहद मददगार साबित होता है. आप खीरा का सलाद के रूप में सेवन करें. इसके अलावा आप पुदीना मिलाकर खीरे का ड्रिंक भी बना सकते हैं, जो आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करेगा.

नींबू पानी- नीबूं विटामिन सी का अच्छा सोर्स है. यह बॉडी में इम्यूनिटी बूस्ट करता है और पाचन तंत्र सुधारता है. आप नींबू पानी पीएं. इसके अलावा आप एक गिलास पानी में नींबू निचोड़कर एक चम्मच शहद मिलाएं. अब इसमें काली मिर्च और थोड़ा सा नमक मिलाकर पीएं. 

विटामिन सी- गर्मियों में खुद को हाइड्रेटेड रखने के लिए विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन करें. जैसे संतरा और आंवला जैसे विटामिन सी वाली चीजें खाएं. इससे शरीर में ग्लूटाथियोन का उत्पादन होता है, जो लीवर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकालता है. 

आम पना- फलों का राजा आम हर किसी को पसंद होता है. आम खाने में जितना मजेदार होता है, उतना ही उसका पना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. गर्मियों में कच्चे आम का पना आपको एक दम फ्रेश रखता है. मूड के साथ-साथ यह आपके पेट के लिए भी बेहद फायदेमंद है. 

तरबूज खाएं- तरबूज में भी ज्यादा मात्रा में पानी पाया जाता है. ये उन लोगों के लिए एक अच्छा हाइड्रेटिंग ऑप्शन है, जिनकी बॉडी जल्दी से डिहाइड्रेट हो जाती है. 

नारियल- इसमें बहुत कम कैलोरी होती है, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है. साथ ही यह बॉडी को हाइड्रेटेड रखता है. 

पुदीना- यह बॉडी को ठंडा रखता है. चटनी, चाय या किसी ड्रिंक में मिलाकर इसका सेवन करें. 

इसके अलावा आप गर्मियों में योग और ध्यान भी करें, जिससे आपका मूड फ्रेश रहेगा और बॉडी भी फिट रहेगी.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news