Mustard Oil Tips: 15 दिन में करना है कमाल..? सोने से पहले सरसों के तेल में ऐसे मिलाकर लगाएं मेथी और लहसुन
Advertisement

Mustard Oil Tips: 15 दिन में करना है कमाल..? सोने से पहले सरसों के तेल में ऐसे मिलाकर लगाएं मेथी और लहसुन

Health Tips Mustard Oil Fenugreek Garlic Mixture: सरसों, मेथी, लहसुन तीनों ही चीजें कई पोषक तत्वों से भरी है. इनका कई तरह से अलग-अलग इस्तेमाल किया जाता है. आज हम इन तीनों को मिश्रण के फायदे के बारे में बता रहे हैं.

 

Mustard Oil Tips: 15 दिन में करना है कमाल..? सोने से पहले सरसों के तेल में ऐसे मिलाकर लगाएं मेथी और लहसुन

Health Tips Mustard Oil Fenugreek Garlic Mixture: धूल-मिट्टी, गंदगी, तनाव, डिप्रेशन आदि के कारणों से इंसान का स्वास्थ्य तो खराब होता ही है. इसका काफी असर सीधे तौर पर बालों पर बड़ता है. इसके कारण समय से पहले बाल कमजोर हो जाते हैं युवा अवस्था में ही लोग गंजेपन का शिकार हो जाते हैं. इसके लिए लोग सरसों, मेथी, लहसुन के साथ ही कई तरह के नुस्ख ट्राय करते हैं, लेकिन आज हम इन तीनों के मिश्रण के बारे में बता रहे हैं.

सरसों, मेथी, लहसुन तीनों ही चीजें कई पोषक तत्वों से भरी है. इससे बालों को काफी फायदा होता है. इसके रोजाना इस्तेमाल से 15 दिनों के भीतर कमाल के असर दिखने लगते हैं. हम सरसों, मेथी, लहसुन के मिश्रण के बारे में बताएं इससे पहले इन तीनों के बारे में अलग-अलग जान लें कि इनमें कौन से पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसके फायदे क्या होते हैं...

ये भी पढ़ें: पानी के बाद बासी मुंह पियें ये 5 मॉर्निंग ड्रिंक, 7 दिन में लौटेगी चेहरे की रौनक

मेथी के पायदे और पोषक तत्व (lahsun ke fayde)
मेथी के बीज विटामिन, मिनरल और फाइबर से भरपूर होते हैं. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा, मैग्नीशियम, मैंगनीज, आयरन, विटामिन A, विटामिन B, विटामिन C, राइबोफ्लेविन, थायमिन, नियासिन काफी मात्रा में होते हैं. इस कारण ये बालों, चेहरे के साथ वजन और शुगर को भी नियंत्रित करती है.

लहसुन के पायदे और पोषत तत्व (lahsun ke fayde)
लहसुन एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है. इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है. जिससे आप वायरस और बैक्टीरिया की चपेट में आने से बच सकते हैं. लहसुन ठंड से बचाने के साथ पुरुषों में उत्तेजना बढ़ाने का भी काम करती है.

सरसों के फायदे और पोषक तत्व (sarson tel ke fayde)
सरसों फैटी एसिड, ओमेगा-3 फैटी एसिड, कैल्शियम, आयरन, जिंक इत्यादि से भरपूर होती. इसके तेल का उपयोग खाने के साथ ही बाल में लगाने और शरीर की मालिश के लिए भी किया जाता है. इससे बालों को ग्रोथ मिलती है.

ये भी पढ़ें: रात में सोने से पहले भूलकर ना खाएं ये चीजें, सेहत को हो सकता है बड़ा नुकसान

सरसों के तेल मेथी और लहसुन मिलाने के फायदे (Sarson ke tel me methi lahsun ke fayde)

- आप छोटे बालों की ग्रोथ करना चाहते हैं तो सरसों के तेल में मेथी और लहसुन को अच्छे से मिलाएं और बने मिश्रण से अपने सिर की मालिश करें. इससे नए बालों को उगाने में मदद मिलेगी साथ ही गंजेपन की समस्या खत्म होगी.

- सरसों के में तेल, मेथी और लहसुन मिलाने से ये स्कैल्प इंफेक्शन की समस्या को दूर करने के साथ ही जड़ों में होने वाले बैक्टीरियल या वायरल इंफेक्शन को रोकता है. इस मिश्रण में एंटीसेप्टिक और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो जड़ों से संबंधित कई समस्याओं को हटाते हैं.

- यदि आप झड़ते बालों से परेशान हैं तो ऐसे में बता दें कि सरसों का तेल, मेथी और लहसुन के मिश्रण से झड़ते बालों को समस्या दूर होगी. इसे हफ्ते में दो से तीन बार इस्तेमाल करना है. कुछ ही दिनों में आप देखेंगे की झड़ते बालों का समस्या खत्म हो गई.

(Disclaimer: इस लेख सरसों के तेल मेथी और लहसुन मिलाने के फायदे (Mustard Oil Tips) बताए गए हैं, जोकि सामान्य जानकारी और घरेलू नुस्खों के आधार पर लिखा गया है. यह किसी तरह की डॉक्टरी सलाह नहीं है. zee media इसके पायदों की पुष्टि नहीं करता है. इस संबंध में आप अपने डॉक्टर से सलाह ले सकते हैं.)

Sapna Choudhary ने ये क्या कर दिया? पहली बार दिखा ये रूप, Viral हुआ वीडियो

Trending news