Viral Fever: सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा राहत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1323335

Viral Fever: सर्दी-जुकाम से हैं परेशान तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा राहत

Cough Treatment: यदि आपको बदलते मौसम के चलते सर्दी-जुकाम हो गया है तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बता रहे हैं, जिसे करने से आपको सर्दी-खांसी से तुरंत राहत मिलेगी, आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में..

 

प्रतिकात्मक फोटो

Cold And Cough Home Treatment: बदलते मौसम के साथ मौसमी बीमारी सर्दी-खांसी और जुकाम का होना एक गंभीर समस्या है. इन दिनों मौसम बदल रहा है ऐसे में यदि आप भी सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं से परेशान हैं तो आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु उपाय बता रहे हैं, जो आपके घर के किचन में मौजूद है और इनके सेवन से आपकी खांसी-जुकाम जैसी समस्या खत्म हो जाएगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में

अदरक और शहद
यदि आप खांसी-सर्दी से परेशान हैं तो एक चम्मच शहद के साथ आधा चम्मच सूखा अदरक पाउडर का सेवन करें. इसे दिन में दो से तीन बार लें.

हल्दी, काली मिर्च और शहद
यदि आप कफ बनने से परेशान हैं तो एक चम्मच हल्दी में चुटकी भर काली मिल डालकर इसे दो चम्मच शहद में मिलाकर दिन में तीन से चार बार लें.

गर्म पानी पिएं
यदि आपको सर्दी-खांसी हुई है और ठीक नहीं हो रही है तो गर्म पानी का सेवन करें. इससे गले में जमा कफ खुलेगा और आपकी सर्दी जल्दी ठीक होगी.

हल्दी वाला दूध पिएं
यदि आपका जुकाम ठीक नहीं हो रहा है तो दूध में हल्दी मिलाकर पिएं. इससे रात को सोने से पहले पीने से जुकाम तेजी से ठीक होता है, क्योंकि हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज मौजूद होती है और ये इन्फेक्शन से लड़ती है.

मसाले वाली चाय
आप सर्दी-जुकाम में मसाले वाली चाय यानी अदरक, तुलसी, काली मिर्च मिलाकर सेवन करें. इससे गले में जमा कफ ढीला होता है और सर्दी खांसी से राहत मिलती है.

अनार का जूस
यदि आपको बार-बार खांसी आ रही है तो अनार के जूस में पीपल का पाउडर डालकर सेवन करें. इससे खांसी से राहत मिलती है.

गेहूं की भूसी
यदि आप जुकाम और खांसी से परेशान हैं तो 10 ग्राम गेहूं की भूसी में पांच लौंग और कुछ नमक डालकर इसे पानी में मिलाएं. इसके बाद इसे उबालकर इसका काढ़ा बना लें. इससे आपको खांसी और जुकाम से तुरंत निजात मिलेगा.

ये भी पढ़ेंः Guava Benefits: बारिश में रोज इस समय खाएं एक अमरूद, थम जाएगी बढ़ती उम्र! ये हैं और भी फायदे

(disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सिर्फ सूचना के उद्देश्य से है. इसे किसी चिकित्स के सलाह के रूप में न लें. किसी भी सवाल या परेशानी के लिए विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

Trending news