Jackfruit Benefits: स्वाद ही नहीं सेहत का खजाना है कटहल, इन बीमारियों से लड़ने में मिलती है मदद
Advertisement

Jackfruit Benefits: स्वाद ही नहीं सेहत का खजाना है कटहल, इन बीमारियों से लड़ने में मिलती है मदद

Jackfruit Benefits: कटहल का प्रयोग लोग अचार, पकौड़े बनाने और सब्जी बनाने के लिए करते हैं. इसके अलावा भी कटहल के कई डिश (Jackfruit Dish) बनाए जाते हैं. लेकिन बहुत कम लोगों को पता होगा कि कटहल स्वाद के अलावा सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. इसे खाने के क्या है फायदे यहां जानिए.

Jackfruit Benefits: स्वाद ही नहीं सेहत का खजाना है कटहल, इन बीमारियों से लड़ने में मिलती है मदद

Health Benefits of Jackfruit: कटहल का सीजन शुरू हो गया है. कटहल से बने डिश (Jackfruit Recipe) का प्रयोग बहुत से लोग अपने खान पान में करते हैं. कटहल का इस्तेमाल न केवल सब्जियों को बनाने में किया जाता है. बल्कि फास्ट फूड (Fast Food) में भी इसका प्रयोग होता है. इसके अलावा बहुत से लोग पक जाने पर भी शौक के साथ इसे खाना पसंद करते हैं.

बहुत कम लोगों को पता होगा कि कटहल सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. ये आपके शरीर को कई बीमारियों को बचाता है. क्योंकि कटहल में विटामिन ए, विटामिन सी, थाइमिन, पोटैशियम, कैल्‍शियम, राइबोफ्लेविन, आयरन और नियासिन पाया जाता है. जो शरीर को काफी लाभ पहुंचाता है.

Foods For Mens: पुरुषों को खाने चाहिए ये 5 सुपर फूड, बेस्ट परफॉर्मर बनने में मिलेगी मदद

एनर्जी बूस्टर 
कटहल एनर्जी बूस्टर के रूप में भी काम करता है. ऐसे में अगर आप लो फील करते हैं तो इसका  सेवन आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है. इसका सेवन करने के लिए कटहल के पल्प को अच्छी तरह से मैश कर लें. उसके बाद उसे पानी में उबाल लें और इसे ठंडा करके एक गिलास पी लें. इस तरह से इसका सेवन करने से आपके शरीर में काफी ज्यादा एनर्जी आएगी.

दिल के बीमारी में फायदेमंद
कटहल का सेवन दिल की बीमारी के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. क्योंकि में अधिक मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने में काफी ज्यादा मदद करता है. इसके अलावा ये शुगर लेवल को भी कंट्रोल रखने में काफी ज्यादा सहायक होता है.

Banana Benefits: केला खाने के इन 5 तरीकों से होगा कमाल

सांस के मरीजों के लिए फायदेमंद
कटहल सांस के मरीजों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है. जिनको अस्थमा की बीमारी रहती है और सांस लेने में तकलीफ होती है उनके लिए कटहल की जड़ फायदेमंद होती है. क्योंकि कटहल की जड़ पानी में उबाल कर इसे पीने के बाद अस्थमा की बीमारियों में काफी राहत मिलता है और हार्ट अटैक के खतरों पर भी विराम लगता है. ऐसे में कटहल आपके शरीर को काफी ज्यादा लाभ दे सकता है.

Skin Care: दाग धब्बों के पीछे है इन 4 विटामिन की कमी, यहां जानें सही डाइट

Disclaimer: खबर में दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि, इसकी नैतिक जिम्मेदारी Zee News की नहीं है. आप किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें. हमारा उद्देश्य मात्र जानकारी मुहैया कराना है.

Trending news