Gwalior में बदला 57 साल पुराना इतिहास, शहर के 25वें mayor ने ली शपथ, जानें सभापति का गणित
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1283909

Gwalior में बदला 57 साल पुराना इतिहास, शहर के 25वें mayor ने ली शपथ, जानें सभापति का गणित

ग्वालियर Gwalior में नवनिर्वाचित महापौर mayor शोभा सिकरवार Shobha Sikarwar ने आज मेयर पद की शपथ ले ली. इस दौरान नेता प्रतिपक्ष गोविंद सिंह Leader of Opposition Govind Singh भी मौजूद रहे. वहीं महापौर की शपथ के बाद अब सबकी नजर 5 अगस्त को होने वाले नगर निगम सभापति के चुनाव पर है. क्योंकि बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों ने सभापति के चुनाव में अपनी-अपनी जीत का दावा किया है. 

Gwalior में बदला 57 साल पुराना इतिहास, शहर के 25वें mayor ने ली शपथ, जानें सभापति का गणित

ग्वालियर। मध्य प्रदेश नगर निगम चुनाव Madhya Pradesh Municipal Corporation Election में कांग्रेस के पांच महापौर जीते हैं. जिनमें ग्वालियर Gwalior भी शामिल है. आज ग्वालियर कांग्रेस की नवनिर्वाचित मेयर शोभा सिकरवार Shobha Sikarwar ने महापौर mayor की शपथ ली. खास बात यह है कि करीब 57 साल बाद कांग्रेस ने ग्वालियर में अपना मेयर बनाया है. मेयर के अलावा नगर निगम के सभी नवनिर्वाचित 66 पार्षदों ने भी शपथ ली. ग्वालियर कलेक्टर Gwalior Collector कौशलेंद्र विक्रम सिंह ने महापौर-पार्षदों को शपथ दिलाई. 

नगर परिषद में भी कांग्रेस ने जीत का किया दावा
ग्वालियर नगर निगम में जीत के बाद अब 5 अगस्त को नगर निगम की नई परिषद का चुनाव होगा. जिसमें सभापति का चुनाव होगा. खास बात यह है कि महापौर चुनाव में मिली जीत से उत्साहित कांग्रेस ने नगर निगम सभापति चुनाव में भी जीत का दावा किया है. कांग्रेस का दावा है कि नगर निगम की परिषद हमारी होगी और सभापति हमारा ही होगा. इसके पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठके चल रही हैं. कांग्रेस नगर निगम सभापति के चुनाव के लिए तैयार है. 

ग्वालियर की 25वीं मेयर बनी शोभा सिकरवार 
आज ग्वालियर के जीवाजी विश्वविद्यालय के अटल बिहारी वाजपेई सभागार में नगर सरकार का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित हुआ. डॉ. शोभा सिकरवार ने शहर के 25 वें महापौर के रूप में शपथ ली. 57 साल बाद ग्वालियर नगर निगम में कांग्रेस का मेयर बना है. शपथ लेने के बाद महापौर शोभा सिकरवार ने कहा कि कमलनाथ जी जनता के सर्वे के आधार पर उन्हें मैंदान में उतारा था, अब जीतने के बाद मैं कांग्रेस पार्टी के भरोसे को कायम रखूंगी साथ ही जनता के सुख दुख में हमेशा खड़ी हूं. 

शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस के प्रदेश नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह, पूर्व मंत्री लाखन सिंह सहित अन्य कांग्रेस नेता शामिल हुए. नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह ने कहा कि ग्वालियर की जनता ने भ्रष्टाचार, बेरोजगारी और महिला अपराधों से त्रस्त होकर कांग्रेस को चुना है. उन्होंने कहा कि नगर निगम की नवनिर्वाचित महापौर शोभा सिकरवार ग्वालियर की बंद पड़ी विकास योजनाओं को शुरू करेगी, साथ ही जनता के सुख दुख में हमेशा खड़ी रहेगी.

समझिए नगर निगम सभापति केGwalior Congress mayor चुनाव का गणित 
कांग्रेस को महापौर के चुनाव में जीत मिली है, लेकिन शहर के ज्यादातर वार्डों में बीजेपी के पार्षद चुनाव जीते हैं. ऐसे में बीजेपी नगर निगम में अपना सभापति बनाने का दावा कर रही है, लेकिन कांग्रेस का दावा है कि वह अपना सभापित बनाएगी. नगर निगम के 66 वार्डों में बीजेपी ने 35 सीटें जीती हैं, जबकि कांग्रेस को 25 सीटों पर जीत मिली है. इसके अलावा 6 सीटों पर अन्य प्रत्याशियों ने जीत दर्ज की है. ऐसे में नगर निगम के सभापति के लिए बीजेपी का दावा मजबूत नजर आ रहा है. लेकिन कांग्रेस भी जीत का दम भर रही हैं. 

ये भी पढ़ेंः Indore में नितिन गडकरी ने MP को दी करोड़ों की सौगात, तीन बड़े सुझाव भी दिए 

Trending news