पते की खबर: इस तरह करना चाहिए आंवले का सेवन, फिर देखिए कमाल
Advertisement

पते की खबर: इस तरह करना चाहिए आंवले का सेवन, फिर देखिए कमाल

Gooseberry Benefits: आंवले का इस्तेमाल करना बेहद की फायदेमंद रहता है. आंवले में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा होने की वजह से इसे इम्‍यूनिटी बूस्‍टर (Immunity Booster) के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. जानिए इस छोटे से फल के बेहिसाब फायदे. 

पते की खबर: इस तरह करना चाहिए आंवले का सेवन, फिर देखिए कमाल

Gooseberry Benefits: आंवला बेहद की गुणकारी फल माना जाता है, जिसका सेवन करना न केवल शरीर को स्वस्थ रखता है. आंवला घर-घर में पाया भी जाता है. यही वजह है कि सेहतमंद रहने के लिए आंवले का इस्तेमाल करने की सलाह तो खुद डॉक्टर्स भी देते हैं. क्योंकि आंवले में इतना विटामिन-सी (Vitamin C) होता है जो शरीर में जरुरी पोषक तत्वों की पूर्ति कर सकता है. लेकिन हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करते हुए अगर आप आंवले का उपयोग करेंगे तो यह आपके सेहत के लिए किसी जादू से कम नहीं होगा. 

इम्‍यूनिटी का भंडार है आंवला  
आंवले में विटामिन सी पर्याप्त मात्रा होने की वजह से इसे इम्‍यूनिटी बूस्‍टर (Immunity Booster) के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. इस छोटे से फल को खाने से हाजमा भी ठीक रहता है. 
दूसरे फायदों की बात करें तो यह हमारी स्किन और बालों के लिए रामबाण का काम करता है. यही वजह है कि आंवले की गुणवत्ता वैज्ञानिक और आयुर्वेदाचार्य दोनों ही मानते हैं. 

इस तरह करना चाहिए आंवले का सेवन 

आंवले का जूस होता है बेहद फायदेमंद 
आंवले का जूस भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद रहता है. इसलिए आप हर दिन आंवले का जूस का सेवन कर सकते हैं, आंवले के जूस से सर्दी-खांसी में भी तुरंत आराम मिलता है. आंवले के जूस में आप पानी मिलाकर भी पी सकते हैं यह शरीर के लिए फायदा देता है. 

आंवले को सलाद में करें शामिल 
आप आंवले को खाने के वक्त सलाद में भी शामिल कर सकते हैं, इससे आपके खाने का स्वाद दो बनेगा ही साथ ही यह आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद साबित होगा. इसलिए आप आंवले का सेवन सालद के रूप में भी कर सकते हैं. इसके अलावा आंलवे का मुरब्बा तो को देशी नुस्खा है, जो स्वाद में तो लाजवाब होता ही है बल्कि यह सेहत को भी मजबूत बनाता है. इसलिए आप आंवले का सेवन मुरब्बा बनाकर भी कर सकते हैं. 

आंवले की हर्बल चाय भी रहती है फायदेमंद 
आंवले की हर्बल चाय भी बहुत फायदेमंद रहती है. आंवले की हर्बल चाय इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद मानी जाती है. इसके अलावा आंवले का अचार भी स्वाद के और सेहत दोनों को लिए अच्छा रहता है. तो आप अगर इन तरीकों से आंवले का सेवन करेंगे तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. 

आंवले की बनाए चटनी 
कच्चा आंवला खाना थोड़ा मुश्किल होता है, आंवले को धनिया, पुदीना और लहसुन के साथ पीसकर उसकी चटनी बनाइए और स्‍वादानुसार नमक और नींबू डालकर भोजन में शामिल करिए. आप अगर आंवले की चटनी बनाकर खाएंगे तो यह आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगी. साथ ही आपके खाने का स्वाद भी लाजवाब रहेगा. 

पुरुषों के लिए रामबाण है आंवला
आयुर्वेदिक विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि दिन में एक बार आंवला जूस पीना चाहिए. इससे पौरुष शक्ति के साथ-साथ यौन शक्ति में वृद्धि होती है. इसके अलावा आंवला कई घातक बीमारियों से बचाव करता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुणों की मात्रा भरपूर होती है. इसलिए आंवले का भी सेवन करना चाहिए. 

नोटः यह आर्टिकल सिर्फ सामान्य जानकारी पर आधारित है, ज्यादा जानकारी के लिए डॉक्टर से संपर्क करें. 

Trending news