Indore: इंदौरी जायके के दीवाने हुए विदेशी मेहमान, G-20 कृषि समूह की अंतिम बैठक आज; इन मुद्दों पर होगी चर्चा
Advertisement

Indore: इंदौरी जायके के दीवाने हुए विदेशी मेहमान, G-20 कृषि समूह की अंतिम बैठक आज; इन मुद्दों पर होगी चर्चा

Indore Agriculture Group Meeting: इंदौर शहर में चल रहे जी 20 शिखर सम्मेलन (G 20 summit) के तहत कृषि समूह की बैठक का आज समापन होगा. आज की अंतिम बैठक में आए हुए विदेशी अतिथियों के साथ तकनीकी सत्र (technical session)का आयोजन किया जाएगा. इस बैठक में 30 से ज्यादा देश के प्रतिनिधि हिस्सा लेंगे. 

 

Indore: इंदौरी जायके के दीवाने हुए विदेशी मेहमान, G-20 कृषि समूह की अंतिम बैठक आज; इन मुद्दों पर होगी चर्चा

प्रिया पाण्डेय/भोपालः ( G-20 Agriculture Group Meeting in Indore) जी-20 शिखर सम्मेलन तहत कृषि समूह (agriculture group) की बैठक में आए हुए विदेशी मेहमानों को इंदौर (Indore ) के जायके बहुत ज्यादा पसंद आए. खास करके मेहमानों को इंदौर के पोहे और जलेबी ने अपनी तरफ आकर्षित किया. आज इस बैठक का आज अंतिम दिन है और आज के ही AWG के प्रमुख के साथ तकनीकी सत्र में कई रणनीतियों पर चर्चा होगी. इस चर्चा के जरिए आए हुए मेहमानों के साथ अंतर्राष्ट्रीय संगठनों (international organization) पर भी बात होगी.

कृषि उत्पादन बढ़ाने पर बात 
इंदौर शहर में होने वाली आज के इस बैठक के जरिए विभिन्न देशों के प्रतिनिधि से भारत देश कृषि उत्पादन बढ़ाने, सतत कृषि, एग्रीकल्चर, जलवायु परिवर्तन के प्रभाव, डिजिटलाइजेशन का उपयोग जैसे विषयों पर विचार-विमर्श करेगा. इसके जरिए आने वाले समय में किस तरह से कृषि क्षेत्र को वैश्विक लेवल पर ले जाया जाए इस पर भी बात होगी.

30 देशों के प्रतिनिधियों ने लिया हिस्सा
जी20 कृषि समूह की बैठक की बात करें तो इसमें इंडोनेशिया, ब्राज़ील अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चीन, यूरोपियन यूनियन, फ़्रान्स, जर्मनी, इटली, जापान, कोरिया मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, साउथ अफ़्रीका सहित 30 से ज्यादा देशों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया. इसके अलावा कहा जा रहा है कि यहां पर अतिथि देशो और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के लगभग सौ प्रतिनिधियों ने इस बैठक में हिस्सा लिया था. आए हुए मेहमानों के लिए इंदौर शहर को पूरी तरह से सजाया गया था. ताकि वो यहां की चीजों का लुत्फ लें सकें.

हैरीटेज वॉक का हुआ था आयोजन
इंदौर में इस बैठक के पहले दिन की बात करें तो ऐतिहासिक राजवाड़ा पैलेस में एक हैरीटेज वॉक का आयोजन किया गया था. जिसमें यहां आए हुए प्रतिनिधियों को इंदौर के ऐतिहासिक और सांस्‍कृतिक महत्‍व की जानकारी दी गई. इस वॅाक के जरिए भारत देश के इतिहास वास्तुकला और खाद्य पदार्थ की झलक भी लोगों को देखने को मिली. इसके अलावा यहां पर प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया. जो विदेशों से आए हुए प्रतिनिधियों को पशुपालन , मत्स्य पालन, कृषि , हथकरघा शरबती गेंहूं को दिखाया गया.

ये भी पढ़ेंः Sagar News: शादी के बाद दुल्हे के साथ विदा हुई दुल्हन ससुराल पहुंचने से पहले ही लापता, जानिए मामला

Trending news