Fitkari Ke fayde: फिटकरी के 7 रामबाण फायदे, अगर जान गए तो रोजाना करेंगे इस्तेमाल
Advertisement

Fitkari Ke fayde: फिटकरी के 7 रामबाण फायदे, अगर जान गए तो रोजाना करेंगे इस्तेमाल

वैसे तो सभी फिटकरी (benefits of alum) के बारे में जानते ही हैं. इसका ज्यादातर उपयोग चेहरे की मसाज या फि शरीर के अंग कटने या चोट लगने पर ही किया जाता है. वहीं कई लोग फिटकरी को उपयोग पानी साफ करने के लिए करते हैं.

Fitkari Ke fayde: फिटकरी के 7 रामबाण फायदे, अगर जान गए तो रोजाना करेंगे इस्तेमाल

नई दिल्ली: वैसे तो सभी फिटकरी (benefits of alum) के बारे में जानते ही हैं. इसका ज्यादातर उपयोग चेहरे की मसाज या फि शरीर के अंग कटने या चोट लगने पर ही किया जाता है. वहीं कई लोग फिटकरी को उपयोग पानी साफ करने के लिए करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल सेहत, खूबसूरती और अन्य फायदों (Fitkari Ke fayde) के लिए भी किया जा सकता है. तो आइए आपको बतातें है..

When To Eat Fruits Daily: इस टाइम फल खाना होता है नुकसानदायक, जानिए फल खाने का सही समय और तरीका

1. चर्म रोग में फायदेमंद
फिटकरी का इस्तेमाल चर्म रोग में भी किया जाता है. अगर आप चर्म रोग से परेशान हो गए हैं तो रोजना उस प्रभावित जगह पर फिटकरी का पानी लगाएं. इससे आपको काफी राहत मिलेगी.

2. कील-मुंहासे में मिलेगी मदद
अगर आप चेहरे पर होने वाले कील-मुहासे से परेशान हो चुके हैं तो फिटकरी का पानी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. फिटकरी को पानी में भिगोकर उसे कील-मुंहासे पर लगाने से फायदा मिलेगा.

3. दांतों के दर्द में फायदेमंद
फिटकरी का उपयोग दांतों के दर्द में भी काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. अगर किसी दांत में दर्द है तो फिटकरी को पीसकर उसमें काली मिर्च का चूर्ण मिला दें, इससे दांतों के दर्द में छुटकारा मिलेगा. मसूड़ों के दर्द में भी इससे फायदा मिल सकता है.

4. फिटकरी चेहरे पर लाएगी ग्रो
त्वचा के लिए फिटकरी किसी रामबाण से कम नहीं है. फिटकरी के पाउडर को पानी में भिगोने के बाद उससे बने मिश्रण को रूई के माध्यम से चेहरे पर लगाए. इससे आपके चेहरे पर चमक आएगी, और स्कीन साफ रहेगी.

5. खून रोकने में फायदेमंद
अक्सर आपने देखा होगा कि बार्बर दाढ़ी बनाने के बाद फिटकरी को चेहरे पर लगाते है. ऐसा करने से चेहरे पर लगे कट से निकलने वाला खून बंद हो जाता है. फिटकरी खून रोकने में काफी मददगार होती है.

6. खांसी में फायदेमंद
अगर कोई अस्थमा से परेशान और उसे बार-बार खांसी आ रही है तो फिटकरी को पीसकर उसमें शहद मिला दें. शहद मिली फिटकरी चाटने से खांसी बंद हो सकती है. इससे मरीज को राहत मिलेगी.

7.  फटी एड़ियों में आराम
अगर आपकी एड़ियां फट रही हैं, तो फिटकरी ऐसे में आपको काफी आराम पहुंचाएगी. बता दें कि फिटकरी को खाली प्याली में इतना गर्म करें कि वो पिघलकर फोम हो जाए फिर उस फोम को ठंडा होने पर फटी एड़ियों में लगाएं. तुरंत ही आपको आराम मिल जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE MEDIA इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news