पेट ठीक रखना है तो रोजमर्रा की इन चीजों का करें सेवन, कभी नहीं होगी परेशानी!
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1217357

पेट ठीक रखना है तो रोजमर्रा की इन चीजों का करें सेवन, कभी नहीं होगी परेशानी!

पेट का सही होना हमारे स्वस्थ शरीर का पैमाना होता है. अगर व्यक्ति का पेट ठीक रहेगा तो संभव है कि उसकी सेहत भी अच्छी होगी क्योंकि खाना ठीक तरह से पचेगा तो ही शरीर को पूरा पोषण मिलेगा. वरना पोषण की कमी से शरीर में कुछ ना कुछ बीमारी अपनी जगह बना लेगी. ऐसे में आज हम आपको ऐसे सुपरफूड्स के बारे में बता रहे हैं जो हमारी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा हैं और इनके सेवन से आप अपने पेट को सही रख सकते हैं. 

पेट ठीक रखना है तो रोजमर्रा की इन चीजों का करें सेवन, कभी नहीं होगी परेशानी!

नई दिल्लीः स्वस्थ जीवन के लिए पेट का सही होना बेहद जरूरी है. पेट अगर सही नहीं होगा तो खाना ठीक से नहीं पचेगा और आखिर में उसका पूरे शरीर पर असर आएगा. यही वजह है कि हम क्या खाते हैं, उसका हमें पूरा ध्यान रखना चाहिए और पेट को नुकसान पहुंचाने वाले खाने से दूर रहना चाहिए. आज हम आपको कुछ ऐसे सुपरफूड के बारे में बता रहे हैं, जिनके सेवन से आपकी पेट की समस्याएं दूर हो जाएंगी. 

अदरक (Ginger)
पेट के पाचन तंत्र के लिए अदरक बेहद फायदेमंद है. अदरक के कई फायदे हैं और इसके सेवन से संक्रमण का खतरा दूर रहता है. अगर कभी किसी व्यक्ति को उल्टी आना, जुकाम, डायरिया जैसी समस्याएं होती हैं तो उन्हें चाय या फिर किसी अन्य रूप में अदरक का सेवन करना चाहिए, उन्हें इससे काफी फायदा मिलेगा. 

जई (Oats)
जई का सेवन हमारे लिए बेहद फायदेमंद है. इसे सुपरफूड माना जाता है. खासकर पेट के लिए इसके गजब फायदे हैं. जई में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो खाने को पचाने में बेहद मददगार साबित होता है. साथ ही सुबह नाश्ते में ओट्स का सेवन सेहत के लिए काफी अच्छा है. 

सेब
सेब को भी सुपरफूड का दर्जा प्राप्त है और यह आसानी से मिल जाता है. सेब में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व पाए जाते हैं. सेब में फाइबर और पैक्टिन नामक प्रोबायोटिक फाइबर पाया जाता है, जो पेट की सेहत को सुधारता है. सेब के सेवन से पाचन की प्रक्रिया बेहतर होती है. 

अलसी के बीज
सेब और ओट्स की तरह अलसी के बीज भी पेट के लिए कमाल के फायदेमंद होते हैं. पेट में संक्रमण को घटाने के लिए अलसी के बीज कमाल का फायदा देते हैं. पाचन को ठीक रखने में पेट में बनने वाला म्यूकस काफी अहम होता है. असली के बीज के सेवन से म्यूकस बनता है जो पाचन को बेहतर बनाता है.

प्याज
हमारे पेट में खाना पचाने में बैक्टीरिया की अहम भूमिका होती है. प्याज के सेवन करने से इन बैक्टीरिया की कार्यक्षमता में सुधार होता है, जिससे खाना आसानी से पचता है. प्याज में इन्यूलिन नामक तत्व भी पाया जाता है जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए काफी फायदेमंद होता है. प्याज के साथ ही लहसुन भी पाचन सुधारने में बेहद अहम होता है. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. जी मीडिया यहां बताई गई बातों की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी परेशानी होने पर डॉक्टर के परामर्श से ही कोई काम करें.)

Trending news