पते की खबर: दही का इस तरह करें इस्तेमाल, शरीर बनेगा हेल्दी और मजबूत
Advertisement

पते की खबर: दही का इस तरह करें इस्तेमाल, शरीर बनेगा हेल्दी और मजबूत

Curd Benefits: दही घर-घर में पाया जाता है. यही वजह है कि दही खाने से शरीर मजबूत और स्वस्थ होता है. दही के कुछ ऐसे ही फायदे आज हम आपको बताने जा रहे हैं. जिससे न सिर्फ आपका शरीर मजबूत होगा बल्कि सेहत भी अच्छी रहेगी. 

पते की खबर: दही का इस तरह करें इस्तेमाल, शरीर बनेगा हेल्दी और मजबूत

Curd Benefits: खुद को फिट और स्वस्थ रखना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए हम अक्सर खूब पैसा भी खर्च करते हैं, लेकिन कई बार हम दुनियाभर की चीजों में फंस जाते हैं, लेकिन घर में ही रखी काम की चीजों को भूल जाते हैं. जो हमें फिट और मजबूत बनाए रखने में मदद करती है. घर-घर के किचन में पाया जाने वाला दही ऐसा ही पदार्थ है. क्योंकि दही में ऐसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपको फिट रखने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी दूर रखते हैं. तो आज हम आपको दही के ऐसे ही कुछ फायदे बताने जा रहे हैं. 

बता दें कि दही में कैल्शियम, प्रोटीन, फास्फोरस, लैक्टोज, जैसे रासायनिक पदार्थ भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. जो शरीर के लिए अच्छे माने जाते हैं. इसलिए अक्सर दही खाने की सलाह दी जाती है. खास बात यह है कि दही का इस्तेमाल घर-घर में होता है. यानि दही आपको आपके घर में ही मिल जाएगा. तो जानिए दही के ऐसे ही कुछ फायदे. 

दही गैस और कब्ज की परेशानी से दिलाता है छुटकारा 
गैस और कब्ज की समस्या आज एक आम बात हो गई है. लेकिन इस परेशानी को दूर करने में दही बहुत सहायक माना जाता है. क्योंकि दही में गैस और कब्ज को दूर करने वाले तत्व पाए जाते हैं. इसलिए हर दिन खाने के साथ दही खाना अच्छा माना जाता है. 

नियंत्रित रहता है ब्लड प्रेशर
दही का सेवन करने से ब्लड प्रेशर नियंत्रित रहता है. क्योंकि दही में पोटेशियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो ब्लड प्रेशर की परेशानी को कम करने में सहायक माना जाता है. ऐसे में जिन लोगों को ब्लड प्रेशर की परेशानी रहती है वह दही का सेवन कर सकते हैं. 

दही से कम होता है तनाव 
भागदौड़ भरी लाइफ स्टाइल में हम अपनी सेहत को पर्याप्त समय नहीं दे पाते हैं. जिससे अक्सर तनाव होने लगता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दही का सेवन करने से तनाव से बचा जा सकता है. जी हां दही तनाव कम करने में सहायक माना जाता है. क्योंकि दही खाने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. जिससे थकान नहीं होती और तनाव भी नहीं होता है. इसलिए पुरुषों को दही खाने की सलाह दी जाती है. 

इम्यूनिटी मजबूत रहती है 
दही खाने से शरीर की इम्यूनिटी भी मजबूत रहती है. क्योंकि दही में प्रोबायोटिक्स पोषक तत्व पाया जाता है जो शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाए रखने में काम आता है. इसलिए पुरुषों को दही खाने की सलाह दी जाती है. खास बात यह है कि कई लोग दूध नहीं पी पाते हैं ऐसे में वे इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए दही का सेवन कर सकते हैं. 

पाचन क्रिया रहती है ठीक 
दही का सेवन हर दिन करने से पाचन क्रिया ठीक रहती है. इसलिए हर दिन एक कटोरी दही खाना फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि दही से पेट साफ रहता है जिससे पाचन क्रिया दिनभर दुरुस्त रहती है. इसलिए सुबह या दोपहर के वक्त दही खाने की सलाह दी जाती है. 

वजन भी कम करता है दही 
दही वजन कम करने में भी सहायक माना जाता है. दही लो फैट माना जाता है, इसके अलावा दही में हाई प्रोटीन भी पाया जाता है जो शरीर के वजन को कंट्रोल रखता है. इसलिए सभी को दही खाने की सलाह दी जाती है. खास बात यह है कि दही आप रायता और लस्सी के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. 

नोटः इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news