चंबल के भिंड में कांग्रेस ने द‍िखाया दमखम, निर्दलीयों पर जताया जनता ने भरोसा
Advertisement

चंबल के भिंड में कांग्रेस ने द‍िखाया दमखम, निर्दलीयों पर जताया जनता ने भरोसा

मध्य प्रदेश में दूसरे चरण के नगरीय निकाय चुनाव के नतीजे सबके सामने आ चुके हैं. भले ही बीजेपी ने प्रदेश भर में अपना परचम लहराया हो,लेकिन भिंड में शहर सहित आठ नगरीय निकाय में सरकार बनाने में बीजेपी का जादू नहीं चल सका.

जीतने के बाद खुशी मनाते प्रत्‍याशी.

प्रदीप शर्मा/भिंड: मध्य प्रदेश में दूसरे चरण के नगरीय निकाय चुनाव के नतीजे सबके सामने आ चुके हैं. भले ही बीजेपी ने प्रदेश भर में अपना परचम लहराया हो,लेकिन भिंड में शहर सहित आठ नगरीय निकाय में सरकार बनाने में बीजेपी का जादू नहीं चल सका. जहां पहले चरण में आये पांच निकायों के परिणाम में कांग्रेस ने भाजपा का सूपड़ा साफ कर दिया था, वहीं दूसरे चरण में हुए दो नगर पालिका समेत ज़िले की सभी 8 निकायों में भी बीजेपी कुछ खास नहीं कर सकी. 

न‍िर्दलीयों पर जताया भरोसा 
स्थिति यह रही कि कैबिनेट मंत्री अरविंद भदौरिया और राज्य मंत्री ओपीएस भदौरिया के क्षेत्र में भी भाजपा का दम नहीं दिखा. दूसरे चरण में कांग्रेस और निर्दलीयों पर जनता का भरोसा ज्यादा दिखाई दिया. भिंड की 8 निकायों में दूसरे चरण की मतगणना सुबह 9 बजे से शुरू हुई. मतों के रुझान आने के साथ बीजेपी का नशा उतारने लगा. सबसे लंबा समय भिंड नगर पालिका की काउंटिंग में लगा क्योंकि यहां 39 वार्ड में पार्षद चुने गए. इन वार्डों में भाजपा को 15 पार्षद मिले जबकि 12 वार्डों में कांग्रेस को जीत हासिल हुई. बसपा को 4 वार्ड में पार्षद मिले, वहीं 8 निर्दलीयों को जनता ने पार्षद बनाया. 

अध्‍यक्ष पद के ल‍िए होगी रस्‍साकशी 
ऐसे में अब अध्यक्ष पद के लिए ब होगी और दारोमदार निर्दलीय पार्षदों के समर्थन से ही तय होगा कि शहर की सरकार कांग्रेस बनाएगी या बीजेपी.

भि‍ंंड से हैं बीजेपी के दो मंत्री  
भिंड में दो मंत्री प्रदेश के सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया और नगरीय प्रशासन एवं आवास राज्यमंत्री ओपीएस भदौरिया जिले के अटेर और मेहगांव से विधायक हैं. जहां बात मेहगांव की करें तो ओपीएस भदौरिया के विधानसभा क्षेत्र में गोरमी नगर परिषद और मेहगांव नगर परिषद के 15-15 वार्डों पर पार्षदों के चुनाव हुए. गोरमी नगर परिषद में बीजेपी के 6 पार्षद चुने गए वहीं कांग्रेस को 7 वार्डों में जीत हासिल हुई जबको 2 पार्षद निर्दलीय चुने गए. मेहगांव नगर परिषद में भी भाजपा 4 वार्डों में सिमट कर रह गई. खुद मंत्री ओपीएस भदौरिया के आवासरत वार्ड 4 में बीजेपी प्रत्याशी निर्दलीय प्रत्याशी से हार गया. मेहगांव में कांग्रेस 8 पार्षद बनाकर बहुमत के साथ अध्यक्ष चुनेगी.

कांग्रेस के आगे साख नहीं बचा पाए मंत्री
सहकारिता मंत्री अरविंद भदौरिया भी अपने विधानसभा क्षेत्र की फूप नगर परिषद पर अपना असर नहीं दिखा पाए. भाजपा ने 15 में से 5 वार्ड जरूर जीते लेकिन जनता ने 8 निर्दलीय प्रत्याशियों को पार्षद चुना. हालांकि कांग्रेस यहां 2 पर सिमट गई. वहीं भिंड नगर पालिका के वार्ड 22 से खुद मंत्री अरविंद भदोरिया के साले चंद्रवीर सिंह राजावत भाजपा से चुनाव लड़े लेकिन कांग्रेस के आगे साख नहीं बचा पाए और हार गए. 

ऐसा रहा जनमत का मूड
भिंड में दूसरे चरण के नगरीय निकाय चुनाव के परिणाम में बीजेपी, कांग्रेस से जनता का भरोसा निर्दलीयों पर ज़्यादा दिखाई दिया. गोहद नगर पालिका में कांग्रेस से मेवाराम जाटव के विधायक होने के बाद भी 18 वार्डों में से कांग्रेस सिर्फ 5 वार्ड जीत सकी जबकि जनता ने निर्दलीय 9 प्रत्याशियों को पार्षद चुना है. यही हाल अकोड़ा में रहा. यहां 15 में से 8 वार्ड में निर्दलीय पार्षद चुने गए. फूप नगर परिषद में 15 में से 8 पार्षद निर्दलीय, मालनपुर नगर परिषद में भी 15 में से 6 पार्षद निर्दलीय बने. 

नवन‍िर्वाच‍ित पार्षद मना रहे खुशी  
नगरीय निकाय चुनाव के लंबे इंतजार के बाद हुए निर्वाचन में चुने गए पार्षद और उनके समर्थक खुश हैं. काउंटिंग स्थल के बाहर ही भिंड में जश्न जैसा माहौल है. समर्थक अपने नेता और नव निर्वाचित पार्षद का स्वागत ढोल नगाड़े और रंग गुलाल के साथ नाच कर कर रहे हैं. पूरा माहौल खुशी और जलसे भरा बना हुआ है.

भिण्ड 8 नगरीय निकाय मतगणना/परिणाम

(1)भिण्ड नगरपालिका कुल वार्ड 39-
कांग्रेस-12,
बीजेपी-15,
बसपा-4,
निर्दलीय-8

(2)गोहद नगर पालिका कुल वार्ड 18-

3 भाजपा
5 कांग्रेस
1 आप
9 निर्दलीय

(3) मेहगांव नगर परिषद, कुल वार्ड 15 -

8 कांग्रेस
4 भाजपा
3 निर्दलीय

4.) मौ नगर परिषद,कुल वार्ड 15 -

3 कांग्रेस
7 भाजपा
4 निर्दलीय
1 बसपा ।

5.)गोरमी नगर परिषद, कुल वार्ड 15-

7 कांग्रेस
6 भाजपा
2 निर्दलीय

6.)अकोडा कुल वार्ड 15-

भाजपा 4 
कांग्रेस 3 
निर्दलीय 8

7.)मालनपुर नगरपरिषद, कुल वार्ड 15 -

7 भाजपा
2 कांग्रेस 
6 निर्दलीय

8.)फूफ नगरपरिषद, कुल वार्ड 15 -

2 कांग्रेस
5 भाजपा
8 निर्दलीय

MP निकाय चुनावः मध्य प्रदेश के 16 नगर निगमों की तस्वीर साफ, जानिए BJP-कांग्रेस का हाल

 

Trending news