Congress Plenary Session: कांग्रेस पार्टी के सदस्यों को शराब और ड्रग्स से रहना होगा दूर,संविधान में जोड़े गए नए नियम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1586523

Congress Plenary Session: कांग्रेस पार्टी के सदस्यों को शराब और ड्रग्स से रहना होगा दूर,संविधान में जोड़े गए नए नियम

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन (Congress plenary session 2023) का आज दूसरा दिन था. जिसमें पार्टी के संविधान को लेकर नए नियमों को जोड़ा गया है.

Congress Plenary Session: कांग्रेस पार्टी के सदस्यों को शराब और ड्रग्स से रहना होगा दूर,संविधान में जोड़े गए नए नियम

Congress Plenary Session: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कांग्रेस का 85वां महाधिवेशन (Congress plenary session 2023) का आज दूसरा दिन था. जिसमें पार्टी के संविधान को लेकर नए नियमों को जोड़ा गया है. कांग्रेस संविधान संशोधन समिति के कन्वेयर रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी देते हुए कहा कि कांग्रेस 85वें महाधिवेशन में 85 संविधान संशोधन प्रस्ताव लाये गए हैं.

नशे को लेकर हुआ संशोधन
कांग्रेस के संविधान में किए गए संशोधन में कांग्रेस की सदस्यता के लिए अब शराब सेवन पर प्रतिबंध के साथ ही सभी तरह के नशों को प्रतिबंधित करने का प्रस्ताव शामिल किया गया है. शराब के साथ ही ड्रग्स, जर्दा, पान मसाला, साइकोट्रॉपिक ड्रग समेत सभी तरह के नशे की सामग्रियां शामिल होगी.

कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण करने वाले सदस्यों को बताना होगा कि वो साइकोट्रोपिक सब्सटेंस, ड्रग्स, नशीले सब्सटेंस के उपयोग से दूर रहा है. इसके अलावा वो गरीब वर्गों, सार्वजनि सपंत्ति के निर्माण, परियोजनाओं में भाग लेता है. इसके अलावा वो सामाजित न्याय, समानता की सेवा संचालित करता है. 

80 संसोशन किए गए
कांग्रेस संविधान संशोधन समिति के कन्वेयर रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कांफ्रेंस में दी जानकारी के सुरजेवाला ने बताया कि कांग्रेस 85वें महाधिवेशन में 85 संविधान संशोधन प्रस्ताव लाये गए हैं. जिनमें प्रमुख रूप से संगठन में 50% पद एससी-एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक के लिए आरक्षित करने का प्रस्ताव लाया गया है. सदस्यता शुल्क 5 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये करने का प्रस्ताव पारित हुआ है. पंचायत कांग्रेस कमिटी, जनपद कांग्रेस कमिटी बनाने जैसे प्रस्ताव शामिल हैं. इसमें एक प्रस्ताव कांग्रेस की सदस्यता को लेकर है. जिसमें पहले जहां सदस्यता के लिए शराब का सेवन प्रतिबंधित था. वहीं अब इसमें जर्दा, पान मसाला, प्रतिबंधित ड्रग, साइकोट्रॉपिक ड्रग समेत तमाम नशे की सामग्रियां शामिल हैं.

अन्य प्रमुख संशोधन प्रस्ताव

पहली बार कांग्रेस के सदस्यता फार्म में थर्ड जेंडर का विकल्प शामिल

सदस्यता फार्म में पिता के साथ माता और पत्नी के नाम का भी विकल्प होगा.

Trending news